Manoj soni UPSC : 5 साल अभी बाकी था, उससे पहले ही यूपीएससी के चेयरमैन मनोज सोनी ने दिया इस्तीफा !!!

Manoj soni UPSC :- कार्यकाल पूरा होने से पहले ही संघ लोक सेवा आरोग्य (यूपीएससी) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने इस्तीफा दे दिया उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया था जून के सप्ताह में लेकिन फिलहाल उनके इस्तीफा का आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है स्वीकार होने का, जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है मनोज सोनी ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया है।

Manoj soni UPSC : 5 साल अभी बाकी था, उससे पहले ही यूपीएससी के चेयरमैन मनोज सोनी ने दिया इस्तीफा !!!

मनोज सोनी का कार्यकाल अभी 5 साल के बाद समाप्त होने वाला था 2029 में लेकिन उनोने पहले ही इन्होंने इस्तीफा दे दिया है। हम आपको बता दे मनोज सोनी को लोक संघ सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष 16 मई 2023 को बनाया गया था।

किस तरह से संघर्ष करके मनोज सोनी यूपीएससी (Manoj soni UPSC) के अध्यक्ष के पोजीशन तक पहुंचे थे चलिए जानते हैं।

Income Tax Deparment Vacancy 2024 : 10वीं,12वीं और ग्रेजुएशन तीनों ही क्वालिफिकेशन के छात्र अप्लाई कर सकते हैं

krishna kumar daughter : टी-सीरीज के सीईओ भूषण कुमार की कजन और कृष्ण कुमार की बेटी टीशा का मात्र 20 साल की उम्र में निधन, जर्मनी में चल रहा था इलाज

Ravi Kishan के पास 36 करोड़ का नेटवर्क है, लेकिन फिर भी वह कर्ज में डूबे हुए हैं..

Manoj soni संघर्ष के बारे में :-

डॉ मनोज सोनी का जन्म 17 फरवरी 1965 में मुंबई के शहर में हुआ था उस समय यह पांचवी क्लास में पढ़ते थे। और तभी ही इनके पिता जी का निधन हो गया परिवार की सारी जिम्मेदारी मनोज पर आ गई और हालात हद से ज्यादा बिगड़ गए पालन पोषण और अपनी पढ़ाई लिखाई उन्होंने मुंबई की सड़कों पर अगरबत्ती बेचकर की, कुछ दिनों तक फिर भी हालत नहीं संभाल पाए तो उने मुंबई छोड़ना पड़ा।

आर्थिक स्‍थिति इतनी खराब हो गई थी कि उन्होंने और उनके परिवार ने मुंबई छोड़ने का फैसला किया और 1978 में मुंबई से गुजरात के आणंद आ गए। इस तरह की परिस्थितियों होने के बावजूद भी मनोज सोनी ने अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी उन्होंने जैसे तैसे करके गुजरात से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की, लेकिन दिलचस्प वाली बात यह है कि उन्होंने पहले प्रयास में 12वीं कक्षा पास नहीं कर पाए उन्होंने 12वीं कक्षा अपनी दूसरी प्रयास में पास किया पहले प्रयास में फेल रहे।

कैसे भी करके उन्होंने फिर ग्रेजुएशन अपना कंप्लीट किया आर्ट्स सब्जेक्ट से और उसके बाद वह आईएएस पीसीएस बनने का सपना देखते थे और फिर उन्होंने यूपीएससी का परीक्षा देने का फैसला किया, पहली बार में वह प्री एग्जाम में असफल रहे और वहीं दूसरी बार लिखित परीक्षा को उन्होंने पास कर लिया लेकिन इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाए।
लेकिन इनके किस्मत में कुछ ना कुछ तो उनके लिए जरुर लिखा था क्योंकि 2017 में इनको यूपीएससी का अध्यक्ष बना दिया जाता है। कुछ वर्ष तक यह इस अध्यक्ष के पोजीशन पर बने रहें लेकिन पिछले दो दिनों से यह बहुत से मीडिया में चर्चा में है और सभी मीडिया और अन्य वेबसाइटों का यह कहना है कि यह यूपीएससी चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन अभी तक ऑफ ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है।

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment