Best Study Motivational Movies in Hindi 2024

Best Study Motivational Movies in Hindi :-  हेलो फ्रेंड्स अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और आपका पढ़ाई करके थोड़ा सा मन ऊब गया है और आप सोच रहे हैं कोई एक मूवी देखने के लिए और यह भी आपका थिंकिंग है कि उस मूवी को देखने के बाद और भी मेरा पढ़ाई करने का मन करे तो आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको ऐसे मूवीस के बारे में बताने वाला हूं जिन से आप और मोटिवेट (Motivate) होंगे स्टडी (Study) करने के लिए तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े

Best Study Motivational Movies in Hindi

जो भी मैं मूवीस आपको बताने वाला हूं वह बेस्ट स्टडी मोटिवेशनल मूवीज (Best Study Motivational Movies in Hindi) हैं और इन सभी मूवीस को लोगों द्वारा बहुत अच्छा आईएमडीबी (IMDB) पर रिव्यू भी दिया गया है

Best Study Motivational Movies List :-

1) Super 30 :-

Super 30
Super 30 – Wikipedia

सुपर 30 यह फिल्म 12 जुलाई 2019 को रिलीज किया गया था इस फिल्म में रितिक रोशन आपको एक टीचर का किरदार निभाते हुए नजर आते हैं। इस फिल्म में बताया गया है कि यह गणित (Mathematic) में बहुत ही ब्रिलिएंट होते हैं और यह उन बच्चों को पढ़ाते हैं जो बच्चे आईआईटी में सिलेक्शन लेना चाहते हैं तो इस पिक्चर में दिखाया गया है कि यह किस तरीके से गरीब के बच्चों को जिनके पास नहीं पढ़ने के लिए पैसे हैं उनको इन्होंने किस तरीके से पढ़ाया है और आईआईटी में सिलेक्शन दिलाया है।

और फिल्म के अंत में आईआईटी का रिजल्ट आता है तो उसमें देखने को मिलता है कि उनके पढ़ाई हुई 30 बच्चे आईआईटी में सेलेक्ट हुए।

तो कुछ इस तरीके से है इस फिल्म की कहानी और इसके अंदर आपको बहुत मोटिवेट (Motivate) किया जाएगा कुछ डायलॉग भी हैं जो भी आपको बहुत मोटिवेट करेंगे पढ़ने के लिए और कुछ काबिल बनने के लिए और इस फिल्म को IMDB पर भी 7.9 रिव्यू दिया गया है।

Super 30 Official TrailerClick Here

2) 12th Fail :-

12th Fail
12th Fail – Wikipedia

12th फेल यह फिल्म मनोज कुमार शर्मा के बायोग्राफी पर बनी हुई है। मनोज कुमार शर्मा एक आईपीएस ऑफिसर है, इस फिल्म में दिखाया गया है की कैसे मनोज कुमार शर्मा एक बहुत ही गरीब परिवार से आते है और कैसे उनने आईपीएस (IPS) अधिकारी बने तक का सफर तय किया।

ये फिल्म 27 अक्टूबर 2023 को रिलीज हुई है और इस फिल्म में को देखने के बाद आप को लगेगा की पढ़ाई में कितनी ताकत है। अगर इस फिल्म की रिव्यू के बारे में बात करे तो 9 रिव्यू दिया गया है आईएमडीबी (IMDB) पर और यह फिल्म आप को यूट्यूब पर भी मिल जायेगा।

3) Udaan :-

Best Study Motivational Movies in Hindi
Udaan_Movie – Wikipedia

“उड़ान” फिल्म की रिलीज डेट 16 जुलाई 2010 थी। इस फिल्म की कहानी एक युवा लड़के रोहन के बारे में है, जिसे एक बोर्डिंग स्कूल से निकाल दिया जाता है और वह अपने नियमित पिता के साथ रहना शुरू कर देता है। उसके पिता का व्यवहार बहुत कठोर है और यह उसके लिए अपने सपनों को साकार करने में एक बड़ा अस्तित्व बन जाता है।

रोहन अपने पिता के घर पहुंचता है और उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि उसके पिता के नियम, उसका मनोरंजक और आत्मा-विनाशक व्यवहार, और अपनी इच्छाओं और सपनों को पूरा करने के लिए एक लंबा संघर्ष। अपने पिता के दबाव में, रोहन को जीवन में अपना रास्ता चुनने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए साहस और साहस दिखाना होगा।

यह फिल्म पारिवारिक रिश्तों, सपनों और आजादी के विचारों को पिरोकर एक सशक्त कहानी बताती है, जो युवाओं और हर उम्र के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकती है।

4) Mission Mangal :- 

Best Study Motivational Movies in Hindi
Mission_Mangal -Wikipedia

“मिशन मंगल” फिल्म की रिलीज डेट 15 अगस्त 2019 थी। ये फिल्म एक भारतीय मंगल मिशन “मंगलयान” पर आधारित है, जो भारत का पहला स्वदेशी मंगल यंत्र था।

फिल्म की कहानी एक समूह के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के बारे में है जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में काम करते हैं। वैज्ञानिकों में से कुछ महिला हैं जो अपनी शक्तियों का सम्मान करती हैं। जब एक मंगल मिशन को लेकर संकट आता है, जिसमें मिशन के पुरुषार्थ में कमी आती है, तब ये महिलाएं एक अहम भूमिका निभाती हैं।

उनके मेहनत और समर्पण से, ये समर्थक टाइमने काम करके मंगल की यात्रा को सफल बनाते हैं। क्या फिल्म में विज्ञान, टीम वर्क और समर्पण को उजागर किया गया है, और ये एक प्रेरणादायक कहानी है जो देश की महिलाओं की शक्ति और समर्पण को दर्शाती है।

जो भी फिल्म आप को ऊपर बताएं हैं उन सभी फिल्म को आईएमडीबी (IMDB) पर बहुत अच्छे रिव्यूज दिए गए हैं। और इन फिल्म को आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं या आपको नेटफ्लिक्स और आईएमडीबी जैसे प्लेटफार्म पर भी मिल जाएंगे।

‘The Family Man’ Season 3 – Release Date, Cast, Storylines, आख़िरकार यह कब आ रहा है ?

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment