Borivali National Park Entry Fees – [ in Hindi ]

Borivali National Park Entry Fees – हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं बोरीवली नेशनल पार्क के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे नेशनल पार्क का एंट्री फीस क्या है (Borivali National Park Entry Fees) टाइमिंग (Timing) क्या है और इसके अलावा इस से जुड़े बहुत से जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े।

Borivali National Park :-

बोरीवली नेशनल पार्क यह मुंबई के वेस्टर्न लाइन में बोरीवली रेलवे स्टेशन से 1 किलोमीटर दूरी पर है। यह नेशनल पार्क मुंबई में बहुत पॉपुलर नेशनल पार्क है और इस नेशनल पार्क में आपको अनेक तरह के चिड़िया और जानवर देखने को मिलते हैं। इस नेशनल पार्क में आपको बहुत से तरह के एक्टिविटीज  (Activities) देखने को मिलते हैं जैसे कि बच्चों को खेलने के लिए पार्क, एक पिकनिक स्पॉट, बोटिंग (Boating), सफारी यह सभी चीज आपको इस नेशनल पार्क में देखने को मिलता है।

1974 में कृष्ण नगरी नेशनल पार्क के भी नाम से जाना जाता था। बोरीवली नेशनल पार्क को वर्तमान के समय में बोरीवली नेशनल पार्क का नाम फिर से बदलकर संजय गांधी नेशनल पार्क (एसजीएनपी) रखा गया है।

Google Map Location :- Click Here

Sanjay Gandhi National Park (SGNP) Official Website Link :- Click Here

Borivali National Park Entry Fees :-

अगर हम बोरीवली नेशनल पार्क के एंट्री फीस की बात करें तो यहां पर जो व्यक्ति का उम्र 12 वर्ष से अधिक होता है तो उस का एंट्री फीस ₹85/- per person लगता है और बच्चों के लिए जिनका उम्र 5 वर्ष से 12 वर्ष के बीच में है उनका एंट्री फीस ₹45/- per Child लगता है।

Borivali National Park Entry Fees
Borivali National Park Entry Fees – Google Review

Borivali National Park Timings (बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान का समय) :-

संजय गांधी नेशनल पार्क का जो टाइमिंग है वह सुबह 8:00 बजे से शाम के 5:30 बजे तक है और यह टाइमिंग मंगलवार से लेकर शुक्रवार तक का केवल है शनिवार के दिन जो टाइमिंग है खुलने का वह सुबह 8:00 बजे ही है लेकिन बंद होने का टाइमिंग सुबह के 11:00 है और यह सोमवार के दिन बंद रहता है।

बहुत लोग हैं जो मॉर्निंग वॉक के लिए मंथली (Monthly) पास लिए रहते हैं और एनुअल पास लिए होते हैं तो उनके लिए जो समय है वह सुबह 5:30 बजे से सुबह के 7:30 के बीच में रहता है।

Borivali National Park Tourism Map :-

Borivali National Park Tourism Map
Borivali National Park Tourism Map – Official Website

Borivali National Park Kanheri Caves (बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान कन्हेरी गुफाएँ) :-

कावेरी गुफा यह नाम आपने सुना होगा संजय गांधी नेशनल पार्क के अंदर सबसे प्रसिद्ध कावेरी गुफा है और कावेरी गुफा आपको मुख्य गेट से 7 किलोमीटर के दूरी पर देखने को मिलता है इसके लिए मुख्य गेट से आपको बस और टैक्सी उपलब्ध होते हैं जाने के लिए तो आप वहां पर जा सकते हैं।

Borivali National Park Kanheri Caves
Borivali National Park Kanheri Caves – Google Review

कावेरी गुफा में जाने के लिए आपको एंट्री फीस भी लगता है एंट्री फीस आपको ₹25 पर पर्सन (Per Person) देखने को मिलता है कावेरी गुफा के पास जो भी वातावरण है वह बहुत आपको अच्छा हरा भरा देखने को मिलता है और वहां पर यह आम बात है की हिरन इधर-उधर घूमते नजर आते हैं।

वहां पर आपको अनेक तरह के झरने भी देखने को मिलते हैं।

How to Reach Borivali National Park (बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुँचें ?) :-

बोरीवली नेशनल पार्क कैसे पहुंचे तो सबसे फर्स्ट आपको मुंबई में वेस्टर्न लाइन (Western Line) में आना है वेस्टर्न लाइन में आपको ट्रेन पकड़ना है जो बोरीवली तक आती है।

बोरीवली रेलवे स्टेशन से आपको ईस्ट के साइड में आ जाना है। वहां से एक किलोमीटर की दूरी पर संजय गांधी नेशनल पार्क है । ऑटो रिक्शा और बस दोनों ही आपको बोरीवली रेलवे स्टेशन ईस्ट से मिला जाता है। और अगर आप चल कर जाते हैं तो 20 से 22 मिनट लगता है।

Google Map Location :- Click Here

 

Mini Vrindavan Palghar- Entry,Ticket price, Photos, Time-table, How to reach and More

‘The Family Man’ Season 3 – Release Date, Cast, Storylines, आख़िरकार यह कब आ रहा है ?

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

1 thought on “Borivali National Park Entry Fees – [ in Hindi ]”

Leave a comment