Neha Singh Rathore Biography in Hindi 2024 – उम्र, विवाह, शिक्षा, तस्वीरें पुरी जानकारी

Neha Singh Rathore Biography in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज की इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं नेहा सिंह राठौर के बायोग्राफी (Neha Singh Rathore Biography in Hindi ) के बारे में आपको इन से जुड़ी हर जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं जैसे की यह कौन है, इतनी फेमस कैसे हैं, उनकी उम्र क्या है, उनकी शिक्षा क्या है और इसके अलावा भी बहुत से जानकारी आपको हम देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पड़े।

Neha Singh Rathore Biography in Hindi

Neha Singh Rathore Biography in Hindi
Neha Singh Rathore Biography in Hindi

Who is ( कौन है ) Neha Singh ? :-

नेहा सिंह राठौर एक गायिका हैं, और बिहार के कैमूर ज़िले की रहने वाली है। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने इनके गाने जरूर सुना होगा। यह अपने गानो के माध्यम से भारत के मंहगाई , नौकरी, शिक्षा, भ्रष्टाचार, गरीबी और सरकार की नाकामियों पर सवाल और व्यंग करती हैं और इसके सब गाने बहुत से लोगो को अच्छे लगते हैं और खास कर बिहार के लोगो को, इनके गानों पर लाखों व्यूज (Views) आते हैं।

इसके जो भी गाने होते हैं वह भोजपुरी भाषा में होते हैं और आज के समय में इनके गाने को चाहते वेले बहुत लोग हैं। इसके गाने आप को सभी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर मिल जाते है जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब। “Khakee: The Bihar Chapter” यह एक वेब सीरीज (Web Series) है जो नेटफीक्स पर अवेलेबल है और इस वेब सीरीज में नेहा सिंह राठौर का भी थोड़ा रोले देखने को मिला है।

इस वेब सीरीज के बारे में इन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट करके बताया था। उन्होंने पोस्ट में कहा था कि ” यह जानकारी साझा करते हुए मुझे इतनी खुशी इसलिए भी हो रही है क्योंकि इस फिल्म में एक छोटी सी भूमिका मेरी भी है ” ।

Neha Singh Rathore Wiki (Basic Information)

Full NameNeha Singh Rathore
प्रोफेशनगायिका
रिलिजनहिन्दू
आयु27 साल
पतिहिमांशु सिंह
लंबाई5 फीट 6 इंच
जन्म स्थानकैमूर,बिहार
शैक्षणिक योग्यताग्रैजुएट इन बीएससी

Neha Singh Rathore Birth and Age (नेहा सिंह राठौड़ जन्म एवं आयु) :-

नेहा सिंह राठौड़ का जन्म साल 1997 में भारत देश के बिहार राज्य के कैमूर जिले में मौजूद जंदाहा गांव में हुआ था। 2024 के अनुसार वह 27 वर्ष की है।

Neha Singh Rathore Education (शिक्षा) :- 

नेहा सिंह राठौर की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपने स्कूली जीवन की शुरुआत गांव के ही स्कूल से की थी। इसके पश्चात नेहा सिंह राठौड़ उत्तर प्रदेश के कानपुर आ गई। यहां पर इन्होंने कानपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और यहां से इन्होंने बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की।

Neha Singh Rathore MarriageHusband (नेहा सिंह राठौड़ विवाह, पति) :- 

Neha Singh Rathore Biography in Hindi
Neha Singh Rathore Biography in Hindi

नेहा सिंह राठौर ने हिमांशु सिंह से शादी की है, जो पेशे से एक लेखक (Writter) हैं और उन्होंने अपनी शिक्षा प्रयागराज विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से आगे की पढ़ाई पूरी की है। हिमांशु सिंह उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर के रहने वाले हैं। हिमांशु सिंह के पिता का नाम सूर्यकांत सिंह है जो कि प्रयागराज में टाटा केमिकल फर्टिलाइजर में सेल्स ऑफिसर के पोस्ट पर थे ।

उनकी शादी की चर्चा काफी रही है। नेहा सिंह और हिमांशु सिंह की सगाई साल 2021 में 3 फरवरी के दिन हुई थी और जून 2022 में नेहा सिंह राठौर और हिमांशु सिंह की शादी लखनऊ के नीलांश थीम पार्क में हुई।

Neha Singh Rathore Family (नेहा सिंह राठौड़ परिवार) :-

अगर हम उनके परिवार के बारे में बात करें तो उनके पिता का नाम रमेश सिंह है जो की आर्किटेक्चर है और उनकी माता का नाम चंपा देवी है जो की हाउसवाइफ है इनका एक भाई भी है जिन का नाम विजय सिंह है और वह सीआरपीएफ एम्पलाइज है और एक बहन भी हैं। यह हम आपको जो भी जानकारी दे रहे हैं या हमें इंटरनेट से पता चला।

Neha Singh Rathore Career (नेहा सिंह राठौड़ का करियर) :- 

नेहा ने साल 2018 में पेशेवर रूप से गायिकी की दुनिया में कदम रखा और बहुत ही कम समय में नेहा सिंह ने भोजपुरी दर्शकों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफलता प्राप्त कर ली। जैसे कि हमने आपके ऊपर बताया भी है कि वह ज्यादा तर जो गाने हैं वह सामाजिक मुद्दों पर बनाया करती थी जिसमें से उनका एक गाना जो “रोजगर देब का करबा नाटक” हिट हुआ।

यह गाना बिहार और यूपी जैसे राज्यों में व्याप्त बेरोजगारी की समस्या को व्यंग्यात्मक तरीके से दर्शाता है और इसी लोकगीत की वजह से यह पब्लिक गायिका बन गई।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी अर्थात प्रयागराज यूनिवर्सिटी पर बनाए हुए लोकगीत को लोगों ने काफी अधिक पसंद किया। और इसी गाने के बाद उनके जो भी सोशल मीडिया अकाउंट थे उन पर लोग विजिट करने लगे और वह सोशल मीडिया पे जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर अच्छे फैन फॉलोइंग बन गए। और वह जो भी वीडियो अपलोड करती है सोशल मीडिया पर वह रात को रात वायरल हो जाते हैं और उन पर आपको मिलियन में भी उसे देखने को मिलते हैं।

Neha Singh Rathore Achievement (नेहा सिंह राठौड़ की उपलब्धि) :-

2022 दिसंबर के महीने में उनको अयोध्या मंत्री अवार्ड भी मिला है।

Neha Singh Rathore Net worth ( नेहा सिंह राठौड़ की नेटवर्थ ) :- 

इनकी इनकम (Income) का जरिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब। अंदाज के अनुसार नेहा सिंह के पास वर्तमान के समय में तकरीबन 1 – 2 करोड रुपए की संपत्ति है।

Neha Singh Rathore Social Media (नेहा सिंह राठौड़ सोशल मीडिया) :-

अगर हम उनके सोशल मीडिया के बारे में बात करें तो फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर यह ज्यादा पॉपुलर है और अगर हम उनके फॉलोअर्स की बात करें तो फेसबुक पर 3.6 मिलियन फॉलोवर्स देखने को मिल जाते हैं और यही अगर हम इंस्टाग्राम की बात करें तो यहां पर 128K फॉलोअर्स आपको देखने को मिल हैं।

अगर आप इनसे इंस्टाग्राम फेसबुक पर जुड़ना चाहते हैं तो उसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा ।

Neha Singh Rathore Facebook Link :- Click Here

Neha Singh Rathore Instagram Link :- Click Here

 

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment