Samrat Chaudhary Biography in Hindi 2024

Samrat Chaudhary Biography in Hindi – हेलो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं सम्राट चौधरी की बायोग्राफी (Samrat Chaudhary Biography in Hindi) के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे यह कौन है और वर्तमान में यह किस पोस्ट पर है और इनके अलावा बहुत से जानकारी हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं जो उनसे जुड़ी हुई है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Samrat Chaudhary Biography in Hindi

Samrat Chaudhary Biography in Hindi
Samrat Chaudhary Biography in Hindi – Wikipedia

Who is ( कौन है ) Samrat Chaudhary :- 

सम्राट चौधरी उर्फ ​​राकेश कुमार एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, वह भारतीय जनता पार्टी से बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं।और बिहार सरकार में 1999 में कृषि मंत्री और 2014 में शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री रह चुके हैं। 2022 में उन्हें बिहार विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया और 28 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के साथ उपमुख्यमंत्री की शपथ ली वर्तमान में सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) बिहार के उपमुख्यमंत्री है ।

Samrat Chaudhary कुशवाहा जाति से हैं और वह लंबे समय से बीजेपी का ओबीसी (OBC) चेहरा रहे हैं। चौधरी 1990 में सक्रिय राजनीति में आये और 19 मई 1999 को उन्होंने बिहार सरकार में कृषि मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने 2000 और 2010 में परबत्ता (विधानसभा क्षेत्र) से चुनाव लड़ा और विधायक (MLA) चुने गए।

यह राजनीतिक परिवार से संबंध रखते हैं, उनके पिता शकुनी चौधरी 7 बार सांसद रह चुके थे। Samrat Chaudhary बीजेपी में शामिल होने से पहले वह राष्ट्रीय जनता दल के साथ-साथ जनता दल (यूनाइटेड) से भी जुड़े रहे हैं।

Samrat Chaudhary Date of Birth (सम्राट चौधरी जन्म तिथि) :-

इनका जन्म 16 नवंबर 1968 को मुंगेर के लखनपुर गांव में हुआ था। मुंगेर, जिसे पहले मोंघिर के नाम से जाना जाता था, भारत के बिहार राज्य में स्थित एक जुड़वां शहर और एक नगर निगम है।

Samrat Chaudhary Education Qualification (सम्राट चौधरी शिक्षा योग्यता) :-

अगर उनके पढ़ाई के बारे में बात करे तो वह अपनी स्कूली शिक्षा के बाद , उन्होंने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की है।

Samrat Chaudhary Net Worth (सम्राट चौधरी नेट वर्थ) :-

चुनाव के वक्त दी गई आंकड़ों की जानकारी के मुताबिक सम्राट चौधरी जी के पास वर्तमान समय में लगभग 8 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

Samrat Chaudhary Family (सम्राट चौधरी परिवार) :-

उनकी माता का नाम पार्वती देवी और पिता का नाम शकुनी चौधरी है। उनका पैतृक गांव मुंगेर जिले के तारापुर प्रखंड के लखनपुर में है. सम्राट राजनेताओं के परिवार से हैं। उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार विधायक और सांसद रहे हैं और मां पार्वती देवी तारापुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रही हैं।

Samrat Chaudhary की पत्नी का नाम है ममता कुमारी और उनका एक बेटा और एक बेटी है।

Samrat Chaudhary Political Career (सम्राट चौधरी का राजनीतिक करियर) :-

Samrat Chaudhary 1990 में सक्रिय राजनीति में आये और 19 मई 1999 को उन्होंने बिहार सरकार में कृषि मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने 2000 और 2010 में परबत्ता (विधानसभा क्षेत्र) से चुनाव लड़ा और विधायक चुने गए ।

2010 में उन्हें बिहार विधान सभा में विपक्षी दल का मुख्य सचेतक बनाया गया। 2 जून 2014 को, उन्होंने शपथ ली और बिहार सरकार में शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। 2018 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी में बिहार प्रदेश का उपाध्यक्ष बनाया गया ।

2021 में नीतीश कुमार के विस्तारित कैबिनेट में सम्राट को बीजेपी कोटे से पंचायती राज मंत्री बनाया गया और वर्तमान में सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) बिहार के उपमुख्यमंत्री है ।

Samrat Chaudhary Social Media (सम्राट चौधरी सोशल मीडिया) :-

अगर हम सम्राट चौधरी के सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में बात करें तो इनके इंस्टाग्राम पर 45000 के करीब आपके फॉलोवर्स देखने को मिल जाते हैं और इनकी फेसबुक अकाउंट के बारे में बात करें तो यहां पर 713K  फॉलोअर्स देखने को मिल जाते हैं उनके सभी सोशल मीडिया अकाउंट से अगर आप जुड़ना चाहते हैं तो सभी का लिंक आपको नीचे मिल जाए ।

Instagram LinkClick Here
Facebook LinkClick Here
twitter LinkClick Here

 

Frequently Questioned Answers (अक्सर पूछे जाने वाले उत्तर) :-

1) Samrat Chaudhary cast kya hai ?

Answer :- Samrat Chaudhary कुशवाहा जाति से हैं

2) सम्राट चौधरी का घर कहां है ?

Answer:- मुंगेर के लखनपुर गांव

3) सम्राट चौधरी के पिता कौन थे ?

Answer:- उनके पिता शकुनी चौधरी है

4) Samrat Chaudhary wife name ?

Answer:- Mamta Kumari

5) सम्राट चौधरी नेट वर्थ ?

Answer:- चुनाव के वक्त दी गई आंकड़ों की जानकारी के मुताबिक सम्राट चौधरी जी के पास वर्तमान समय में लगभग 8 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

 

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment