10 Facts About Earth in Hindi

10 Facts About Earth in Hindi
10 Facts About Earth in Hindi

10 Facts About Earth in Hindi :- अगर आप जानना चाहते हैं पृथ्वी के कुछ Facts के बारे में तो आप सही वेबसाइट पर आए हैं आज के इस आर्टिकल के अंदर पृथ्वी के हम ऐसे 10 फैक्ट (10 Facts About Earth in Hindi) के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनको सुनकर आप थोड़े से हैरान जरूर होंगे शायद ही यह फैक्ट आपको पता होगा।

10 Facts About Earth in Hindi

यह हम सभी को पता है कि पृथ्वी बहुत बड़ा है और पृथ्वी पर अगर हम बात करें तो टोटल सात महाद्वीप है और यह सातों महाद्वीप में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं और अलग-अलग संस्कृति हैं इन सभी महाद्वीप के नाम के बारे में अगर हम बात करें तो एशिया, अफ़्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका है।

10 Facts About Earth in Hindi
10 Facts About Earth in Hindi

1) जो सबसे पहले फैक्ट है वह हमारा महाद्वीप पर ही है क्या आप जानते हैं की धरती के सारे महाद्वीप आज से 6.5 करोड़ साल पहले एक दूसरे से जुड़े हुए थे ? क्या यह Fact आपको पहले पता था जाहिर सी बात है यह चीज आपको नहीं पता होगी तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह महाद्वीप एक साथ में जुड़े हुए थे तो क्यों यह अलग-अलग हो गए

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जब पृथ्वी पर कोई उल्कापिंड गिरा तो लगातार ज्वालामुखी और शक्तिशाली भूकंपों के कारण महाद्वीप एक-दूसरे से अलग होने लगे, जिसके कारण पृथ्वी से डायनासोर खत्म हो गए।

2)  दूसरा जो हमारा फैक्ट है यह सोने (Gold) को लेकर है हम सभी को पता है कि भारत में अगर हम सोने की बात करें तो बहुत कीमती चीज माना जाता है भारत में और प्रतिदिन सोने का कीमत भी बढ़ता रहता है तो बहुत से भारत के लोग सोने पर इन्वेस्ट भी करना पसंद करते हैं क्योंकि हर समय मुनाफा देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं की पृथ्वी पर इतना सोना (Gold) है कि यह इसकी पूरी सतह को 1.5 फीट की गहराई तक ढक सकता है।

3) अगर हमसे कोई पूछता है कि अनेक तरह के जीवित प्राणी कहां पर देखने को मिलते हैं तो हम सभी का उत्तर होता है “जंगल में हमें अनेक तरह के जीवित प्राणी देखने को मिलते हैं” लेकिन अगर इस तरह का उत्तर आप भी दे रहे हैं तो शायद आप गलत है क्योंकि अगर हम बात करें अनेक तरह के जीवित प्राणी के बारे में तो सबसे ज्यादा अनेक तरह के जीवित प्राणी महासागरों में पाए जाते है, और अगर हम आंकड़ों की बात करें तो 99 प्रतिशत ऐसे जीवित प्राणी है जो महासागरों में पाए जाते हैं ।

4) जो हमारा चौथा फैक्ट (Fact) है वह महासागर से जुड़ा हुआ है हम सब सोचते हैं की महासागर में शार्क तो है लेकिन शार्क की जो प्रजाति है वह बहुत ही काम है लेकिन शायद गलत है अगर आप यह चीज सोच रहे हैं तो क्योंकि शार्क से प्रतिवर्ष 10 से 12 ऐसी दुर्घटनाएं होते हैं जिनके कारण मुख्य रूप से शार्क ही होता है और हर साल में 100 मिलियन शार्क मारी जाती हैं इन दुर्घटनाओं के कारण ।

5) आपको यह जानकर हैरानी हो गई कि ब्रह्मांड में इतने सारे तारे हैं कि यदि हमारे पृथ्वी पर स्थित सभी रेतो के एक-एक कण को गिना जाए तो भी वह रेट कम पड़ जाएगी ।

6) हमारे ग्रह का नाम पृथ्वी कैसे पड़ा? दरअसल, पृथ्वी एक अंग्रेजी/जर्मन शब्द है, जिसका हिंदी में अर्थ ‘भूमि’ होता है। यह पुराने अंग्रेज़ी शब्दों ‘eor(th)e’ और ‘ertha’ से मिलकर बना है। पृथ्वी नाम का यह ग्रह 1000 साल से भी ज्यादा पुराना है।

7) पृथ्वी पर सबसे प्राचीन पत्थर जिनका नाम झरना है, जिन्हें अरब सागर के किनारे पाया गया है और जिनकी आयु लगभग 3.8 अरब साल है।

8) पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है, जो चारों ओर से लगभग 16,25,000 किलोमीटर विस्तृत है।

9) पृथ्वी की अत्यधिक गहराई किनारों से 12,713 किलोमीटर और भूकम्पों के कारण उसकी गहराई में वृद्धि होती है।

10) पृथ्वी की तापमान की सर्वाधिक रिकॉर्ड 56.7 डिग्री सेल्सियस था, जो 1913 में अब्दुल अजीज, लीबिया में रिकॉर्ड किया गया था।

 

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *