Best Youtube Channel For Share Market Learning in Hindi

Best Youtube Channel For Share Market Learning :- हेलो फ्रेंड्स आज के समय में सारा कुछ ऑनलाइन हो गया है और बीते कुछ समय में स्टॉक को खरीदना बेचना यह सारा कुछ भी ऑनलाइन हो गया है और बहुत से ऑनलाइन एप्प आ गए हैं और वह सभी एप्प ट्रेडिंग के दुनिया को और भी आसान बना दिए हैं।

आज के समय में बहुत से युवा है भारत के अंदर जो अपना करियर स्टॉक ट्रेडिंग मार्केट में बनाना चाहते हैं। और उनमें से एक आप भी हैं और आप एक अच्छे यूट्यूब चैनल की तलाश कर रहे हैं शेयर मार्केट को सीखने के लिए तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ यूट्यूब चैनल के नाम बताने वाले हैं जहां से आप आसानी तरीके से यूट्यूब के माध्यम से शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं। और उन चैनल से आज भी इंडिया के अंदर बहुत से ऐसे युवा हैं जो शेयर मार्केट को सीख भी रहे हैं। (Best Youtube Channel For Share Market Learning) तो चलिए देखते हैं कि वह कौन से चैनल हैं।

Best Youtube Channel For Share Market Learning

हम आपको बता दे कि जो भी यूट्यूब चैनल के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उन सभी यूट्यूब चैनल के जो ओनर (Owner) है, जो यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर डालते हैं वह खुद एक शेयर मार्केट एक्सपर्ट है।

1) सीए रचना फड़के रानाडे (CA Rachana Phadke Ranade) :-

इस चैनल पर आपको 1200+ वीडियो देखने को मिलेंगे जो स्टॉक मार्केट से रिलेटेड है और चैनल पर जो सब्सक्राइबर्स है वह 4.87 मिलियन है। इस चैनल के हेल्प से आप शेयर बाज़ार की मूल बातें (Basics of stock market), म्युचुअल फंड्स (Mutual fund) और  इंटरमीडिएट लेवल का फंडामेंटल एनालिसिस (Fundamental Analysis) और टेक्निकल एनालिसिस (Technical Analysis) को भी सीख सकते हैं।

Basics of Stock Market पर इन्होने एक प्लेलिस्ट भी बनाया है जिसमे 42 वीडियोस है लेक्चर वाइज, अगर आप बिगिनर है तो आप इस प्लेलिस्ट से सीखना शुरू कर सकते है।

Playlist Link :- Click Here

Youtube Channel :- Click Here

2) प्रांजल कामरा (Pranjal Kamra) :-

इस चैनल पर आपको 480+ वीडियो देखने को मिलते हैं और सब्सक्राइबर 6.06 मिलियन देखने को मिलते हैं। इनका चैनल भारत के बहुत से लोग के बीच में पॉपुलर है और अगर आप भी कुछ स्टॉक से रिलेटेड गूगल पर या यूट्यूब पर सर्च करते हैं तो आपने इनकी किसी न किसी वीडियो को जरूर देखा होगा।

अगर आप एक बेगिनेर है तो आप इस (Stock Market classes with Pranjal Kamra) प्लेलिस्ट से स्टॉक मार्केट को सिखाना स्टार्ट कर सकते हैं। इस प्लेलिस्ट में इन्होंने लेसन वाइज (Lesson Wise) वीडियो बनाए हुए हैं जो एक बेगिनेर के लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल होगा।

Playlist Link :- Click Here

Youtube Channel :- Click Here

Best Study Motivational Movies in Hindi 2024

3) प्रसाद द्वारा फिनोवेशनजेड (FinnovationZ by Prasad) :-

इस चैनल पर अब तक 1.1K विडियोज है, और अगर हम सब्सक्राइबर की बात करें तो 2.46 मिलियन सब्सक्राइबर्स है। और इस चैनल पर आपको एक प्लेलिस्ट मिल जाता है जिसके अंदर टोटल 7 वीडियो है। उन वीडियो के माध्यम से भी आप शुरुआत कर सकते हैं।

Playlist Link :- Click Here

Youtube Channel :- Click Here

4) ईलर्न मार्केट बाय स्टॉकेज (Elearnmarkets by StockEdge) :-

इस चैनल पर आपको 1.5K + वीडियो देखने को मिलते हैं और अगर हम सब्सक्राइबर्स की बात करें तो 1 मिलियन टोटल इस चैनल पर सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल पर आपको पॉडकास्ट भी देखने को मिलता है जो स्टॉक मार्केट से ही रिलेटेड होता है।

इस चैनल के मदद से आप बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक स्टॉक मार्केट को सीख सकते हैं इस चैनल पर आपको बहुत से प्लेलिस्ट मिल जाते हैं जो फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस से भी रिलेटेड हैं।

Youtube Channel :- Click Here

5) पावर ऑफ स्टॉक्स (Power Of Stocks) :-

इस चैनल पर 1.2K + वीडियो आपको देखने को मिल जाएंगे और सब्सक्राइबर्स 1.88 मिलियंस है और पिछले 5 सालों से यह स्टॉक मार्केट से रिलेटेड वीडियोस यूट्यूब पर बनाते हैं इन्होंने हर एक टॉपिक पर वीडियो बनाया है की कैसे इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग किया जाता है और इनका एक प्लेलिस्ट है, जिनमें यह आपको बताए हैं कि ट्रेडिंग सिस्टम किस तरीके से बिल्ड करना है। इस चैनल पर रोजाना आपको मार्केट एनालिसिस पर वीडियो देखने को मिलता है।

Youtube Channel :- Click Here

जो भी मैंने यूट्यूब चैनल आपको बताया है स्टॉक मार्केट से रिलेटेड यह सभी चैनल इंडिया के टॉप चैनल में आते हैं और इन चैनल की मदद से आप फ्री ऑफ कास्ट में स्टॉक मार्केट को सीख सकते हैं।

मैंने आपको 5 चैनल टोटल बताएं हैं और यह पाचो चैनल के वीडियो को आप देखिए और आप अपने साइड से चेक कीजिए कि आपको किस के वीडियो से ज्यादा स्टॉक मार्केट के बारे में समझ में आ रहा है तो आप उनको फॉलो कीजिए और उनसे सीखना स्टार्ट कर दीजिए।

बहुत से लोगों का यह डाउट होता है कि हम स्टार्ट कहां से करे, कौन से वीडियो से स्टार्ट करें!! तो मैंने आपको नीचे प्लेलिस्ट भी दिया है उसे प्लेलिस्ट के मदद से आप स्टार्ट कर सकते हैं वह प्लेलिस्ट बिगनर्स के लिए ही है जिसका मैंने आपको लिंक इस आर्टिकल के अंदर दिया है।

तारक मेहता के सोढ़ी उर्फ गुरु चरण सिंह 25 दिनों से गायब थे, आखिरकार लौटे घर..

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment