Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Ishita Kishore Biography Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस ब्लॉक में हम बात करने वाले हैं इशिता किशोर के बायोग्राफी (Ishita Kishore Biography Hindi) के बारे में हम आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं यह कौन है, उनकी एज (age) कितनी है, उनकी क्वालिफिकेशन (Qualification) क्या है और इन्होंने रैंक हासिल क्या किया था और इसके अलावा भी  बहुत से जानकारी आप को देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें

Ishita Kishore Biography Hindi

Ishita Kishore Biography Hindi
Ishita Kishore Biography in Hindi

Who is (कौन है) Ishita Kishore :-

Ishita Kishore यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की टॉपर हैं और वह एक वायु सेना अधिकारी (Air Force officer) की बेटी है, वह यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है साल 2022 की यूपीएससी परीक्षा में और पहली रैंक इन्होंने तीसरा प्रयास के बाद हासिल किया है। यूपीएससी (UPSC) के लिखित परीक्षा में  इन्होंने 901 नंबर (Marks) और इंटरव्यू में 193 नंबर लाया था। यूपीएससी (UPSC) 2022 की परीक्षा 933 योग्य उम्मीदवारों में से 613 पुरुष और 320 महिलाएं हैं और उन सभी महिलाओं में से इन्होंने पहली रैंक हासिल की है।

इशिता किशोर बिहार की मूल निवासी हैं लेकिन ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश में रहती हैं और वह एक राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी (National Level FootBall Player) भी हैं और उन्होंने टीम के कप्तान के रूप में वर्ष 2012 में सुब्रतो कप फुटबॉल (Subroto Cup Football ) टूर्नामेंट में भाग लिया था।

साल 2015 में उन्होंने हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन में इंटर्नशिप (Intership) की और साल 2016 में उन्होंने गेल (GAIL) लिमिटेड में इंटर्नशिप की। गेल (Gas Authority of India Limited) महारत्न कंपनी है. स्नातक (Gradution) की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग (Ernst and Young) में Risk Analyst के पद पर काम किया और अर्न्स्ट एंड यंग एक मल्टी नेशनल कंपनी है ।

Ishita Kishore Qualification :-

इशिता किशोर ने अपनी स्कूली शिक्षा एयर फोर्स बाल भारती स्कूल (Air Force Bal Bharti School) दिल्ली से की, दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक (Graduation) की उपाधि प्राप्त की और वर्ष 2017 में ऑनर्स के साथ अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री पूरी की।

Ishita Kishore Date of Birth :-

इशिता किशोर का जन्म साल 1996 में हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था और 2023 के अनुसार उनकी उम्र 27 साल है

Ishita Kishore Family :-

Ishita Kishore के पिता, विंग कमांडर संजय किशोर, भारतीय वायु सेना में एक प्रशासक थे जिनकी 2004 में मृत्यु हो गई। उनकी माँ, ज्योति किशोर, एक पूर्व प्रोफेसर हैं। वह पेशेवर परिवार से आती है और हिंदू धर्म का पालन करती है। इशिता का एक भाई है जिसका नाम ईशान हर्ष है, जो एक वकील है।

Ishita Kishor UPSC Preparation :-

इशिता ने बहुत से मीडिया में बताया है कि उन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी एक्जाम को क्लियर किया है उन्होंने सेल्फ स्टडी (Self-Study) और ऑनलाइन रिसोर्स (Online Sources) से पड़ा है वह डेली 8 से 9 घंटे पढ़ा करती थी । जैसे कि हमने आपको बताया कि इशिता किशोर ने यह एग्जाम तीसरे अटेम्प्ट में क्लियर किया था इससे पहले भी उन्होंने दो अटेंड दिया था जिसके अंदर वह प्रीमियम एग्जाम्स (Prelims Exam) भी नहीं क्वालीफाई कर पाई थी ।

Ishita Kishor UPSC Optional Subject :-

इशिता किशोर का यूपीएससी (UPSC CSE) 2022 में जो ऑप्शनल सब्जेक्ट था वह राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध (Political Science and international relations – PSIR) था ।

Ishita Kishor UPSC Marks :-

इशिता किशोर ने यूपीएससी (UPSC CSE) 2022 में टोटल 1094 मार्क्स स्कोर किया था अगर हम बात करें इशिता के इससे पेपर के बारे में तो उन्होंने ऐसे (Essay) पेपर के अंदर 137 मार्क्स स्कोर किया था 250 में से और इंटरव्यू में उन्होंने 193 मार्क्स स्कोर किया था ।

अगर हम उनके ऑप्शनल सब्जेक्ट (Optional Subject) के मार्क्स के बारे में बात करें तो जैसे कि मैं आपको पहले भी बताया कि उनका जो ऑप्शनल सब्जेक्ट है वह पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन (Political Science and international relations – PSIR) था और यह ऑप्शनल सब्जेक्ट टोटल 500 मार्क्स का होता है जिसमें से उन्होंने 313 मार्क्स प्राप्त किया था ऑप्शनल पेपर वन (Paper One) में उन्होंने 147 मार्क्स प्राप्त किया था और ऑप्शनल पेपर सेकंड (Paper Second) में उन्होंने 166 मार्क्स प्राप्त किया था ।

SubjectsMarks
Eassy (Paper-I)137
GS-I (Paper -II)121
GS-II (Paper – III)130
GS-III (Paper – IV)088
GS-IV (Paper – V)112
Optional Subject-I (Paper – VI)147
Optional Subject -II (Paper – VII)166
Written Exam Total Marks901
Interview193
Final Score1094

Ishita Kishor Instagram :-

इशिता किशोर के इंस्टाग्राम अकाउंट के बारे में हम बात करें 101K  फॉलोअर्स उनके अकाउंट पर हैं और अगर आप  इंस्टाग्राम पर जुड़ना चाहते हैं तो इनका इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक आपको नीचे हम दे देंगे आप उसे लिंक पर क्लिक करके इसे जुड़ सकते हैं …

Ishita Kishor Instagram Link

Tiger facts in Hindi : बाघ के बारे में कुछ हैरान करने वाले रोचक तथ्य..

Ladakh News : लद्दाख में बड़ा हादसा, जेसीओ (JCO) समेत पांच जवान हुए शहीद (29/6/24)

SSC MTS 2024: दसवीं पास वालों के लिए एसएससी ने निकाली है 8326 वैकेंसी, जानिए कैसे करना है आवेदन

Frequently Questioned Answers


1) इशिता किशोर कौन हैं ?

Answer :- Ishita Kishore यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की टॉपर हैं और वह एक वायु सेना अधिकारी (Air Force officer) की बेटी है

2) इशिता किशोर यूपीएससी टॉपर कौन हैं ?

Answer :- दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक इशिता किशोर, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में टॉप किया

3) इशिता किशोर कहां से हैं ?

Answer :- ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश

4) इशिता किशोर ने कितने Attempts दिए ?

Answer:- 3 Attempts

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment