LDC kya hai in Hindi : एलडीसी (LDC) क्या होता है, वर्क, सैलरी पूरी जानकारी 2024

LDC kya hai in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स अगर आप किसी गवर्नमेंट एग्जाम (Government Exam) की तैयारी कर रहे हैं और अपने एलडीसी (LDC) पोस्ट के बारे में कहीं से सुना और आप एलडीसी की पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं कि एलडीसी क्या है (LDC kya hai in Hindi) , एलडीसी का वर्क (Work) क्या होता है, सैलरी कितनी तक मिल जाती है इस पोस्ट पर और इसके अलावा बहुत से जानकारी जो इससे जुड़े हुए हैं वह सभी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं तो इस लेख को आप पूरा पढ़ें।

LDC kya hai in Hindi

LDC क्या है ? :-

एलडीसी (LDC) का जो फुल फॉर्म है, लोअर डिवीजन क्लर्क (Lower Division Clerk) होता है यह एक क्लर्क लेवल का पोस्ट है और इस पोस्ट पर गवर्नमेंट जॉब के अंदर जो बेसिक पे (Basic Pay ) है वह 19,900 से 56,100 रुपए तक मिल जाता है प्रति महीने और यह पोस्ट आपको गवर्नमेंट सेक्टर के अंदर ज्यादातर देखने को मिलता है अपने एसएससी (SSC) का नाम सुना होगा गवर्नमेंट के अंदर यह एक ऐसा बोर्ड है जो हर साल एलडीसी (LDC) के पोस्ट पर भर्ती निकलता है अलग-अलग विभाग (Departments) में।

अगर आपको यह नहीं पता है कि एसएससी क्या होता है तो एसएससी (SSC) का जो फुल फॉर्म है वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) होता है और यह हर साल बहुत से तरह के एग्जाम करता है और उनमें से ही कुछ एग्जाम्स (Exams) है जैसे कि एसएससी सीएचएसएल (SSC – CHSL) इस एग्जाम के अंदर आपको एलडीसी के ऊपर हर साल कुछ भर्ती (Recruitment) देखने को मिलती हैं।

एसएससी (SSC) के अलावा भी बहुत से ऐसे गवर्नमेंट के एग्जाम्स (Exams) है जो एलडीसी के पोस्ट पर हर साल वैकेंसी निकलती है जैसे कि अगर हम बात करें तो दिल्ली राज्य के अंदर भी एलडीसी के पद पर कुछ भर्तियां निकाली जाती है दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) के द्वारा जिसको हिंदी में दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड भी कहते है।

एलडीसी का वर्क (Work) क्या होता है :-

जैसे कि मैं आप सभी को बताया कि जो एलडीसी (LDC) का पोस्ट है यह आपको गवर्नमेंट के अंदर बहुत से अलग-अलग विभाग में देखने को मिल जाता है अगर हम विभाग की बात करें तो जैसे की इनकम टैक्स (Income Tax), पोस्ट ऑफिस (Post Office), एयरपोर्ट (Airport), इंडियन आर्मी (Indian Army) और सीबीआई डिपार्टमेंट इसके अलावा भी और भी बहुत से विभाग देखने को मिल जाता है। और इन सभी विभाग में आपको एक ही तरह का कार्य देखने को मिल जाता है ।

एलडीसी के पोस्ट पर वर्क की बात करें तो जो भी विभाग गया आपको मिला है उसमें आपको फाइल को मेंटेन, डाटा को मेंटेन करके रखना होता है और डॉक्यूमेंट को मेंटेन करके रखना होता है और साथ ही साथ एलडीसी की यह अभी जिम्मेदारी होती है कि कोई भी क्लर्क लेवल का कार्य होता है विभाग में तो उसको भी देखना होता है कभी लेटर टाइप (letter Type) करना पड़ सकता है तो जो भी विभाग में आप हैं उन सभी विभाग के कर्मचारियो का सैलरी सर्विस भी मेंटेन करना आपको पढ़ सकता है।

और उनके पेंशन से रिलेटेड कुछ दस्तावेज को भी टाइप करना पड़ सकता है मेंटेन करके रखना भी पढ़ सकता है यही सब तरह की जब आपको एलडीसी के पोस्ट पर देखने को मिल जाता है।

सैलरी कितनी तक मिल जाती है:-

अगर हम एलडीसी (LDC) की सैलरी के बारे में बात करें तो अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर के अंदर हैं आपने कोई गवर्नमेंट एग्जाम को क्लियर किया है और आपको फिर एलडीसी का पोस्ट मिला है तो आपको 35000/- से लेकर 45000/- के बीच में हर महीने सैलरी एलडीसी के पोस्ट पर देखने को मिल जाता है।

लेकिन अगर आप प्राइवेट सेक्टर में है तो आपको 12000/- से लेकर 20000/- के बीच में हर महीने सैलरी देखने को मिलता है ।

एलडीसी पद के लिए पात्रता :-

Government Jobs के लिए :- 

अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर में एलडीसी पद पर जॉब लेना चाहते हैं तो आपको कुछ एग्जाम क्लियर करने होते हैं जैसे कि मैं आपके ऊपर भी बताया एसएससी सीएचएसएल (SSC- CHSL) , DSSSB और इनके अलावा भी बहुत से एग्जाम्स हर साल होते हैं एलडीसी पोस्ट के लिए तो वह आप यूट्यूब के माध्यम से और गूगल के माध्यम से पता कर सकते हैं तो उन एग्जाम्स को आपको क्लियर करना होता है और सभी एग्जाम्स में आपको मिनिमम क्वालीफिकेशन (Minimum Qualification) 12वीं क्लास देखने को मिल जाता है।

और अगर हम मैक्सिमम क्वालिफिकेशन (Maximum Qualification) की बात करें तो ग्रेजुएशन देखने को मिलता है कुछ विभाग्य ऐसे हैं जिम एलडीसी के पोस्ट पर आपको टाइपिंग स्पीड (Typing Speed) भी मांगा जाता है अगर आप हिंदी में लिख रहे हैं तो 35 शब्द आपको हर मिनट (Per Mintue) लिखने होते हैं और इंग्लिश के लिए 40 से 45 शब्द हर मिनट आपको लिखने होते हैं तो इस तरह के कुछ पात्रता आपको देखने को मिल जाता है गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए।

Private Jobs के लिए :- 

प्राइवेट जॉब्स के लिए भी सारा कुछ से नहीं होता है लेकिन सिर्फ आपके एग्जाम नहीं निकलना होता है।

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment