Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi – Rank, Age, Posting, Wife, Marks और बहुत कुछ ?

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi :-  हेलो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं सूरज तिवारी आईएएस के बायोग्राफी (Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi) के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे की उन्होंने यूपीएससी (UPSC) में कितना रैंक लाया है, उनकी पोस्टिंग कहां पर हुई है, उनके मार्क्स कितने आए थे, कब उनका यूपीएससी क्लियर हुआ था और इसी तरह के सभी जानकारी हम इस लेख में आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो इस लेख को आप पूरा पढ़िए

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi
Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi – Instagram

Who is ( कौन है ) Suraj Tiwari :- 

सूरज तिवारी यह उत्तर प्रदेश के राज्य के मैनपुरी ज़िले में रहने वाले हैं आज कल यह बहुत चर्चा में है, उनके चर्चे में होने का वजह यह है कि सूरज तिवारी ने हाल में ही यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया है और इन्होंने 917 रैंक हासिल किया है

इन्होंने यह रैंक यूपीएससी (UPSC – CSE)  2022 के परीक्षा में हासिल किया है, सूरज शारीरिक रूप से दिव्यांग है एक दुर्घटना में एक हाथ और दोनों पैर खो दिए है, फिर भी उन्होंने अपनी दिव्यांगता को अपने सपनों के बीच कभी नहीं आने दिया ।

सूरज तिवारी के दुर्घटना के बारे में :- 

सूरज तिवारी पहले से दिव्यांग नहीं थे एक दुर्घटना के अंदर उनके दोनों पैर और एक हाथ चले गए यह दुर्घटना 24 जनवरी 2017 को हुआ था सूरज दिल्ली से उत्तर प्रदेश की यात्रा कर रहे थे गाजियाबाद ट्रेन से और उसी ट्रेन के दौरान यह हादसा हुआ।

इस दुर्घटना का सूरज के जीवन में बहुत गहरा प्रभाव पड़ा, इस वर्ष सूरज तिवारी के भाई का भी एक मार्ग दुर्घटना में निधन हो गया। सूरज ने एक इंटरव्यू में बताया – “मैं अपने दोनों पैर वह भाई को गाव चुका था मेरी आर्थिक हालत बहुत ही खराब हो गई थी उसे समय मैंने जीने की इच्छा शक्ति को दी थी पर मैं इस लायक भी नहीं था कि खुद को मार सकूं ।”

सूरज ने यह भी बताया कि उनके इलाज के लिए कुछ रुपए कर्ज भी लेने पड़े थे ।

Suraj Tiwari Qualification :-

सूरज तिवारी की स्कूली शिक्षा घर के पास स्थित महर्षि परशुराम पब्लिक स्कूल से हुई है और SBRL वॉइस रेजिडेंशियल एजुकेशन पब्लिक एकेडमी से उन्होंने दसवीं कक्षा पास की मैनपुरी ज़िले से, साल 2013 में सीबीएसई इंटर की परीक्षा में सूरज फेल हो गए थे इसके बाद उन्होंने 2014 में यूपी बोर्ड से 12वीं पास की है ।

12वीं के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए वह दिल्ली चले गए जहां पर उन्होंने बैचलर ऑफ साइंस की पढ़ाई के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया 2017 की एक दुर्घटना के कारण बैचलर ऑफ साइंस की पढ़ाई छोड़ सूरज ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से रूसी भाषा में बैचलर आफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है ।

Suraj Tiwari IAS Age :-

सूरज तिवारी का जन्म 17 नवंबर 1996 को हुआ था धनराजपुर, मैनपुरी – उत्तर प्रदेश में और 2022 के अनुसार से यह 27 वर्ष के हैं।

Suraj Tiwari Family :-

सूरज तिवारी के फैमिली के बारे में अगर हम बात करें तो उनके पिता का नाम राजेश तिवारी है जो कि दरजी है और उनके माता का नाम आशा देवी है जो हाउसवाइफ है इनके दो भाई हैं जिनका नाम राहुल तिवारी और राघव तिवारी है और उनकी एक बहन भी है जिनका नाम प्रिया तिवारी है ।

इनके फैमिली फाइनेंशली (Financially) इतनी स्ट्रांग (Strong) नहीं थी और उनके जो बड़े भाई हैं वह एक कॉरपोरेट कंपनी में काम करते थे जहां से वह ₹12000 हर महीने पगार पाते थे जिससे उनकी फैमिली को मदद मिलता था ।

एक इंटरव्यू में सूरज के पिता ने यह बताया कि “वह कभी भी यह सोच नहीं थे कि सूरज यूपीएससी एक्जाम को क्लियर करेंगे” और आज के समय में उनके पिता बहुत खुश हैं।

Suraj Tiwari IAS Wife :-

अभी तक उनकी शादी नहीं हुई है।

Suraj Tiwari UPSC Preparation :-

सूरज तिवारी ने बैचलर आफ आर्ट्स के बाद अपनी यूपीएससी की परीक्षा स्टार्ट की और जब 2023 में यूपीएससी CSE 2022 की रिजल्ट आई तो उसमें सूरज ने 917 रैंक प्राप्त किए थे सूरज ने इस एग्जाम को फर्स्ट अटेंड (first Attempt) में क्लियर किया था और “सूरज ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह लगातार 18 घंटे डेली बेसिस पर पढ़ा करते थे “।

Suraj Tiwari UPSC Optional Subject :-

अगर हम सूरज तिवारी के ऑप्शन सब्जेक्ट (Optional Subject) के बारे में बात करें तो इन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में सोशियोलॉजी लिया था ।

Suraj Tiwari UPSC Marks :-

सूरज तिवारी ने यूपीएससी CSE के परीक्षा में कुल 808 अंक प्राप्त किए थे उसमें से मुख्य परीक्षा में 676 मार्क्स लेकर आए थे और इंटरव्यू में 132 मार्क्स लेकर आए थे ।

Suraj Tiwari About Current Posting :-

अगर हम सूरज तिवारी की करंट पोस्टिंग के बारे में बात करें तो जून 2023 तक, सूरज तिवारी एक परिवीक्षाधीन आईआरएस (सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क) अधिकारी हैं (Probationary IRS (Customs and Excise) officer), जो फ़रीदाबाद में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

Suraj Tiwari Instagram :-

अगर हम इनके इंस्टाग्राम के बारे में बात करें तो 10.7K फॉलोअर्स आपको देखने को मिल जाते हैं और अगर आप इनके इंस्टाग्राम से जुड़ना चाहते हैं तो इनका इंस्टाग्राम का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा

Instagram Link :- Click Here

 

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Khan Sir Biography (Khan Sir Real Name, Age, Qualification, Wife, Net worth and Coaching)

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment