Pranjali Awasthi Biography In Hindi : कौन है, कंपनी, उम्र और नेट वर्थ 2024

Pranjali Awasthi Biography :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताने वाले हैं Pranjali Awasthi Biography के बारे में, उनसे जुड़ी सभी तरह के जानकारी हम आपके साथ इस आर्टिकल में शेयर करने वाले हैं कि यह कौन है , यह इतने चर्चा में क्यों है, इनका उम्र (Age) क्या है, नेटवर्क क्या है , इनका कंपनी कौन सी है और इसके अलावा भी बहुत से जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े।

Pranjali Awasthi Biography In Hindi

तो सबसे पहले हम बात कर लेते हैं कि यह कौन है ?

Who is (कौन है) Pranjali Awasthi :-

प्रांजलि अवस्थी भारतीय इंटरप्रेन्योर और डेल्व एआई के संस्थापक है (Founder of Delv AI), डेल्व एआई (Delv AI) यह एक स्टार्टअप है इस स्टार्टअप का स्थापना प्राजंलि अवस्थी ने जनवरी 2022 में की थी

उनका जन्म 2007 में हुआ था भारत में और जब वह 11 साल की थी तो उनका परिवार फ्लोरिडा (Florida) USA शिफ्ट हो गया था। प्राजंलि को नई टेक्नोलॉजी सीखना बहुत पसंद थी और उन्होंने मात्र 7 साल की उम्र से कोडिंग (Coding) को सीखना शुरू कर दिया था और धीरे-धीरे उनका कोडिंग में इंटरेस्ट और भी बढ़ता गया। और उन्होंने अपना इंटरेस्ट कभी काम नहीं होने दिया उन्होंने मशीन लर्निंग (Machine Learning), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) की भी पढ़ाई की और उनके ऊपर प्रोजेक्ट भी बनाई जब वह अपने हाई स्कूल में थी।

13 साल की उम्र में ही उन्होंने फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (Florida International University) के रिसर्च लैब्स में इंटर्नशिप शुरू की और वह अक्टूबर 2021 से नवंबर 2021 तक स्वार्ट्ज सेंटर फॉर कम्प्यूटेशनल न्यूरोसाइंस (Swartz Center for Computational Neuroscience) में रिसर्च इंटर्न के रूप में काम किया था।

उन्होंने सितंबर 2021 में अपसिलॉन पाई एप्सिलॉन (Upsilon Pi Epsilon) में वर्कशॉप लीड के रूप में काम किया। उन्होंने सितंबर 2021 में HF0 रेजीडेंसी में भाग लिया, जहां उन्होंने अपना उत्पाद (Product) लॉन्च किया। उसके बाद उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण छलांग तब लगी जब उन्होंने ऑन डेक और विलेज ग्लोबल से अपना शुरुआती निवेश हासिल कर लिया। शुरुआती फंडिंग से लैस होकर, उन्होंने अपने पहले इंजीनियर की भर्ती की और न्यूनतम-व्यवहार्य उत्पाद पर काम शुरू किया। उन्होंने लुसी गुओ (Lucy Guo) और विलेज ग्लोबल (Village Global) जैसे एंजेल निवेशकों के साथ सफलतापूर्वक $450,000 जुटाए, जिसके परिणामस्वरूप उनका मूल्यांकन लगभग $12 मिलियन हो गया।

प्रांजलि का दृष्टिकोण स्पष्ट था: एआई का उपयोग करके डेटा निष्कर्षण (Data Extraction) में क्रांति लाना।

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi – Rank, Age, Posting, Wife, Marks और बहुत कुछ ?

Pranjali Awasthi WiKi :-

NamePranjali Awasthi
Height5 ft 5 inch
Company NameDelv AI
ProfessionIndian Entrepreneur and Founder
Her Father ProfessionEngineer
Birth PlaceIndia
HomeTown(Florida) USA
NationalityIndian

Pranjali Awasthi Educational Qualification (प्रांजली अवस्थी शैक्षिक योग्यता) :-

अगर हम उनकी शिक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने जून 2023 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उनके प्रमुख विषयों में रैखिक बीजगणित (Linear Algebra) और कैलकुलस (Calculus) शामिल थे।

Pranjali Awasthi Birth Year and Age (प्रांजलि अवस्थी जन्म वर्ष एवं आयु) :-

उनका जन्म 2007 में भारत हुआ था और 2023 के अनुसार वह 16 साल की है

यह इतने चर्चा में क्यों है :-

तो अगर हम बात करें कि यह इतनी चर्चा में क्यों है तो मात्र यह 16 साल की हैं और इन्होंने 16 साल की उम्र में 100 करोड़ का स्टार्टअप खड़ा कर दिया है तो इसके वजह से आज के समय में इनको इंटरनेट पर बहुत लोग सच भी करते हैं और उनके कंपनी के बारे में जानना भी चाहते हैं यूट्यूब पर और भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इनके कामयाबी के बारे में वीडियो और ब्लॉक भी बनाए गए है।

Company (प्रांजलि अवस्थी कंपनी) :-

प्रांजलि अवस्थी के कंपनी का नाम डेल्व एआई (Delv AI) है और उनका काम सेअर्चेस कंडक्ट करना, डाटा एक्सट्रैक्शन करना, और लिटरेचर रेविएवस तैयार करना है।

Company Official Website :- Click Here

 

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Khan Sir Biography (Khan Sir Real Name, Age, Qualification, Wife, Net worth and Coaching)

Kalki 2898 AD : फिल्म ने सेंसर पूरा कर लिया है, क्या है इसका रन टाइम चलिए जानते हैं और कब यह रिलीज होगी ?

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Poonam Pandey Biography in Hindi – Age, Films, Net Worth, Caste…

Leave a comment