Web Development Courses in Hindi

Web Development Courses in Hindi

Web Development Courses in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपको वेब डेवलपमेंट (Web Development Course) के बारे में बताने वाले हैं हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे की फ्रंट एंड वेब डेवलपर (Frontend Web Developer), बैक एंड वेब डेवलपर (Backend Web Developer)  और फुल स्टैक वेब डेवलपर (Full Stack Web Developer) किस तरीके से बनते हैं और इनको क्या सैलरी दी जाती है और किस तरीके से आप आईटी इंडस्ट्रीज (IT Industries) में जॉब ले सकते हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

Web Development Courses in Hindi

तो सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं कि वेब डेवलपमेंट होता क्या है।

क्या है वेब डेवेप्लोमेंट (What is web development) ? :-

वेब डेवलपमेंट को वेबसाइट डेवलपमेंट भी कहा जाता है वेब डेवलपमेंट एक ऐसा प्रक्रिया है जिसके अंदर आपको वेबसाइट को बनाना, वेबसाइट को मेंटेन करके रखना यह चीज सिखाई जाती है।

वेबसाइट में दो मुख्य पार्ट होते हैं एक होता है वेबसाइट का फ्रंटेंड (Frontend) जो किसी भी यूजर को दिखता है और जो इस पार्ट को बनाता है उसको फ्रंटेंड वेब डिवेलपर (Frontend Developer) कहा जाता है और दूसरा होता है बैकेंड (Backend) जो किसी भी यूजर को दिखता नहीं है लेकिन यह बैक ऑफ द वेबसाइट (Back of the Website) प्रक्रिया चलता रहता है और इस पार्ट को जो डेवलप करता है उसको बैक एंड डेवलपर (Backend Developer) कहा जाता है।

अगर हम वेब डेवलपमेंट कोर्स के माध्यम से देखें तो फ्रंट एंड वेब डेवलपर (Frontend Web Developer), बैकऐंड वेब डेवलपर (Backend Web Developer) और फुल स्टैक वेब डेवलपर (Full Stack Web Developer) का कोर्स होता है। फुल स्टैक वेब डेवलपर उसे कहते हैं जो की दोनों का ही नॉलेज रखता है फ्रंटेंड और बैकऐंड और हम आपको बता दे कि आज के समय में फुल स्टैक डेवलपर का मार्केट के अंदर बहुत डिमांड भी है। और इस कोर्स को करने के बाद आप एक वेब साइट को बना पाते हैं।

तो चलिए और विस्तार से जानते हैं फ्रंट एंड वेब डेवलपर कोर्स और बैकऐंड वेब डेवलपर कोर्स के बारे में :-

Frontend Web Developer Course :-

फ्रंट एंड वेब डेवलपर कोर्स में छात्र को एचटीएमएल (HTML), सीएसएस (CSS), जावास्क्रिप्ट (Javascript) और जावास्क्रिप्ट के बहुत से फ्रेमवर्क (framework) भी है जैसे कि रिएक्ट (React js), एंगुलर (Angular) इन फ्रेमवर्क को सिखाया जाता है और इनके अलावा भी बहुत से टॉपिक आपको सिखाए जाते हैं जो वेबसाइट के फ्रंटेंड से जुड़े होते हैं।

फ्रंट एंड वेब डेवलपर कोर्स आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकते हैं ऑफलाइन में बहुत से इंस्टिट्यूट कॉलेज हैं जिनमें यह कोर्स सिखाया जाता है और अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से करना चाहते हैं Udemy, ग्रेट लर्निंग (Great Learning) इनके अलावा भी कुछ प्लेटफार्म हैं जहां पर यह कोर्स आपको मिल जाता है।

अगर हम इस कोर्स के फीस की बात करें तो पूरे कोर्स का फीस 5000/- से लेकर आपको ₹60,000/- तक देखने को मिल जाता है फीस आपका डिपेंड करता है कि आप कौन सी जगह से सीख रहे हैं अगर कोई अच्छा पॉपुलर इंस्टिट्यूट है जहां से छात्र को अच्छा कंपनी में प्लेसमेंट मिलता है तो वहां पर फीस भी आपको ज्यादा देखने को मिलता है इस कोर्स का और अगर आप ऑनलाइन करते हैं तो आप 5,000/- से 25000/- के अंदर में ही यह कोर्स को कर सकते हैं।

Frontend Web Developer Salary :-

फ्रंट एंड वेब डेवलपर को सालाना शुरुआती तौर पर 5 लाख से 8 लाख के बीच में सैलरी देखने को मिलती है।

Backend Web Developer Course :-

बैकऐंड वेब डेवलपर कोर्स में आपको एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है जैसे कि जावास्क्रिप्ट, पाइथन, जावा आदि इसके साथ ही साथ आपको डेटाबेस और बैकऐंड के फ्रेमवर्क के भी बारे में नॉलेज दिया जाता है इस कोर्स के अंदर फ्रेमवर्क की बात करें तो नोड जेएस, Django, स्प्रिंग यह सब पॉपुलर फ्रेमवर्क हैं।

Backend Web Developer Salary :-

बैकऐंड डेवलपर को सालाना 5 लाख से 12 लाख के बीच में सैलरी मिल जाती है।

How to Become OT Technician – In Hindi 2024

Full Stack Web Developer Course :-

फुल स्टैक वेब डेवलपर का कोर्स के अंदर आपको वेबसाइट के फ्रंटेंड और बैकऐंड दोनों के ही बारे में सिखाया जाता है इस कोर्स को करने के बाद आप पूरी तरह से वेबसाइट को बना सकते हैं और आपको सैलरी सालाना 8 लाख से 12 लाख के बीच में मिलता है।

 

Web Development Courses in Hindi

वेब डेवलपमेंट कोर्स के अंदर हमने आपको जो तीनों ही कोर्स बताया है फ्रंटेंड, बैकऐंड और फूल स्टेट इन तीनों ही कोर्स को आप Udemy, ग्रेट लर्निंग (Great Learning) और इसके अलावा भी बहुत से प्लेटफार्म है वहां से आप सीख सकते हैं यूट्यूब पर भी बहुत से चैनल हैं जो आपको इन कोर्सेस के बारे में ऑलरेडी बहुत से वीडियो बनाए हुए हैं तो आप उन वीडियो को भी देखकर सीख सकते हैं फ्री ऑफ कास्ट में ।

 

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

NIT Full Form in Hindi

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top