How to Become OT Technician – In Hindi 2024

How to Become OT Technician - In Hindi
How to Become OT Technician - In Hindi

How to Become OT Technician :- हेलो फ्रेंड्स आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप ओटी टेक्निशियन कैसे बन सकते हैं (How to Become OT Technician) । तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक जरुर पड़ी पढ़े।

How to Become OT Technician – In Hindi

तो सबसे पहले हम समझते हैं की OT Technician क्या है। तो OT Technician का जो फुल फॉर्म है वह ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन होता है। ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन ऑपरेशन यूनिट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो पूरे ऑपरेशन थिएटर का प्रबंधन और व्यवस्था करता है। साथ ही साथ इस चीज का भी व्यवस्था करता है की सर्जरी करते समय डॉक्टर को कौन-कौन सा सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट चाहिए होता है उसे चीज का भी विशेष रूप से ध्यान रखना होता है।

ओटी टेक्नीशियन बनने के लिए मार्केट के अंदर बहुत से कोर्सेज है कुछ कोर्सेज बीएससी (Bsc) पर हैं तो कुछ कोर्सेज डिप्लोमा (Diploma) पर है और उस सभी कोर्सेज के बारे में हम आपको बताने वाले हैं तो जो भी कोर्स आपके हिसाब से आपको उचित लगे उस कोर्स को आप कर सकते हैं और आप ओटी टेक्नीशियन बन सकते हैं।

List of Course for OT Technician :-

  • DIPLOMA IN OPERATION THEATRE TECHNOLOGY COURSE
  • DIPLOMA IN SURGICAL ASSISTING COURSE

यह दोनों ही डिप्लोमा लेवल के कोर्सेज हैं इन कोर्सेज को अगर आप 10th क्लास पास हैं तो भी आप कर सकते हैं या आप 12th क्लास पास है तो भी आप इन दोनों ही डिप्लोमा कोर्सेज को कर सकते हैं। अगर आप 10th Class के बाद इन दोनों ही कोर्सेज को करते हैं तो 3 साल का यह कोर्स होता है और अगर आप 12th Class के बाद इन दोनों ही कोर्सेज को करते हैं तो 2 साल का कोर्स होता है।

इन कोर्स के लिए आपको दसवीं में काम से कम 50% अंक होना चाहिए। और अगर आप 12वीं करके इन कोर्सेज को करना चाहते हैं तो भी आपके 12वीं में काम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए।

  • BSC OPERATION THEATRE TECHNOLOGY COURSE
  • BSC OPERATION THEATRE AND ANAESTHESIA TECHNOLOGY COURSE

अगर आप बीएससी (Bsc) के माध्यम से इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो उनके लिए भी कुछ कोर्सेज हैं जो मैंने आपको ऊपर बताया है इन दोनों ही कोर्सेज को आप किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं और अगर हम एलिजिबिलिटी (Eligibility) की बात करें तो आप 12th क्लास पास होने चाहिए और आपके 12th क्लास में काम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए तो आप बीएससी के दोनों ही कोर्सेज को कर सकते हैं।

तो यही दो तरीके हैं इन्हीं कोर्सेज को शुरुआती तौर में आप करके ओटी टेक्नीशियन बन सकते हैं।

Courses Fee :-

फीस की बात की जाए तो डिप्लोमा के डिग्री के लिए जो फीस होता है वह आपका 15000 से लेकर 25000 के बीच में देखने को मिलता है।

यही अगर हम बीएससी कोर्स के डिग्री के बारे में बात करें तो 20000 से लेकर 35000 के बीच में आपको फीस देखने को मिलता है।

अगर आप और हायर स्टडीज करना चाहते हैं इसी फील्ड के अंदर तो उसके लिए भी कुछ कोर्सेज मार्केट के अंदर उपलब्ध हैं उन कोर्सेज के भी लिस्ट हम आपको नीचे दिए हैं आप देख सकते हैं।

List of Higher Studies Courses For OT Technician :-

  • MSC OPERATION THEATRE TECHNOLOGY COURSE
  • MSC SURGICAL ASSISTING COURSE
  • PG DIPLOMA IN ADVANCED STERILIZATION TECHNIQUES
  • PG DIPLOMA IN LAPAROSCOPIC SURGERY

Salary :-

ओटी टेक्नीशियन को सैलरी शुरुआती तौर पर 15000 से लेकर 25000 के बीच में भारत के अंदर मिल जाता है सैलरी मुख्य रूप से आपका डिपेंड करता है आप किस हॉस्पिटल में ओटी टेक्नीशियन है और आपकी क्वालिफिकेशन क्या है। अगर आपकी क्वालिफिकेशन मास्टर डिग्री तक है तो जाहिर सी बात है कि आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है।

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

NIT Full Form in Hindi

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *