EWS Full Form in Hindi || How to Apply for EWS certificate

EWS Full Form in Hindi
EWS Full Form in Hindi

EWS Full Form in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स अगर हम ईडब्ल्यूएस (EWS) के फुल फॉर्म की बात करें तो इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन (Economically Weaker Section) होता है और इसे हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्क भी कहा जाता है। EWS का फायदा मुख्य रूप से ऐसे व्यक्ति को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

कोई विद्यार्थी इंजीनियरिंग कर रहा है तो उसमें ईडब्ल्यूएस (EWS) के सहायता से वह अपना फीस कम कर सकता है और ईडब्ल्यूएस से गवर्नमेंट जॉब में कुछ रिजर्वेशन भी मिलता है। और आज हम आपको EWS के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

EWS Full Form in Hindi

EWS Full Form in Hindi :- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section)

आप ईडब्ल्यूएस (EWS) के फुल फॉर्म को समझ गए होंगे तो चलिए और भी जानकारी इसके बारे में समझते हैं। भारत में ईडब्ल्यूएस को 7 जनवरी 2019 में जारी किया गया यह केंद्रीय मंत्रीपरिषद ने सामान्य श्रेणी के तहत सरकारी नौकरियां और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण को मंजूरी दी।

How to Apply for EWS Certificate (ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें) :-

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि हम EWS सर्टिफिकेट के लिए किस तरीके से आवेदन कर सकते हैं तो चलिए हम सबसे पहले बात कर लेते हैं कि ईडब्ल्यूएस के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

Eligibility Criteria For EWS Certificate (ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए पात्रता मानदंड) :-

तो हम कुछ पॉइंट के माध्यम से समझते हैं की कौन-कौन ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकता है।

  • परिवार का सालाना आमदनी 8 लाख से कम होना चाहिए।
  • पूरे परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा खेत या जगह नहीं होना चाहिए।
  • और 1000 स्क्वायर फीट से कम की मकान होनी चाहिए।

NIT Full Form in Hindi

What document is Required (डॉक्यूमेंट क्या चाहिए) :-

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. जमीन से संबंधित दस्तावेज
  5. सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म
  6. पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ
  7. घर का लाइट बिल और पानी बिल

यह सभी दस्तावेज आपके पास होनी चाहिए।

Scheme and Policies for EWS (ईडब्ल्यूएस के लिए योजना और नीतियां) :-

1) प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) :-

प्रधानमंत्री आवास योजना यह गवर्नमेंट के द्वारा एक स्कीम है इस स्कीम के माध्यम से जो भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार है वह इस स्कीम के लाभ से अपना घर बना सकते हैं इस स्कीम से उनको घर बनाने के लिए और घर खरीदने के लिए कुछ रुपए गवर्नमेंट के द्वारा मिलते हैं।

2) राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) :-

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, एक भारतीय सामाजिक कल्याण उपाय है जिसका उद्देश्य ‘काम करने के अधिकार’ की गारंटी देना है।

3) मध्याह्न भोजन योजना :-

“मध्याह्न भोजन योजना” इस योजना के तहत सरकार ने माध्यमिक वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सस्ते और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था की है। यह योजना स्कूलों में मुख्य रूप से विद्यार्थियों के शिक्षा और पोषण को समर्थन प्रदान करने के लिए शुरुआत की गई है।

4) जनधन योजना :-

“जनधन योजना” एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरु की गई है। यह योजना का मुख्य उद्देश्य है वित्तीय समावेशन और वित्तीय समर्थन के माध्यम से विशेष रूप से गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बैंकिंग (Banking) सेवाओं तक पहुंचना। इसमें बैंक खाते, डेबिट कार्ड, और बीमा सहित विभिन्न फायदे शामिल हैं। इस योजना से भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने का प्रयास है।

5) राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) :-

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission, NHM) यह भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय जनता के स्वास्थ्य की सुधार करना है, विशेष रूप से गरीब, दलित, आदिवासी, और पिछड़े वर्गों को स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार करना।

 

 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *