अपरा एकादशी कब है ? जून 2024 में कब है एकादशी…..

अपरा एकादशी कब है ? जून 2024 में कब है एकादशी.....
अपरा एकादशी कब है ? जून 2024 में कब है एकादशी - Image Credit : DeviantArt

अपरा एकादशी कब है ? :- हेलो फ्रेंड्स आप सभी को भी यह संदेह है कि अपरा एकादशी कब है ? तो आज के इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कब है अपरा एकादशी और इस दिन ऐसा क्या करें कि हमारे ऊपर माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की कृपा सदा बनी रहे।

हिंदू धर्म के मान्यताओं के अनुसार एकादशी जो व्रत है यह एक बहुत महत्वपूर्ण व्रत होता है और हिंदू धर्म के लोग किस व्रत को करना कभी नहीं भूलते हैं और खास करके जब एकादशी का जो व्रत है वह जेष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी हो तो उसे और भी महत्व दिया जाता है। हिंदू धर्म के अंदर हम आपको बता दे कि यह जो एकादशी होता है किस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आराधना करने से नौकरी चाकरी में लाभ मिलता है।

लेकिन बहुत से लोगों का यह संदेह है कि जून 2024 में कब है एकादशी, तो इसी तरह का संदेह आपको भी है तो चलिए जानते हैं।

अपरा एकादशी कब है ?

जून महीने की जो एकादशी है इसे अपरा एकादशी और अचला एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन हिंदू धर्म के मान्यताओं के अनुसार यह कहा जाता है कि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन संपदा का लाभ प्राप्त होता है। हम आपको बता दे कि हिंदू धर्म के अनुसार यह भी कहा जाता है की एकादशी व्रत को करना एक बहुत पुन्य का काम होता है।

और यह अपरा एकादशी 2 जून 2024 को हिंदू धर्म के अनुसार मनाया जाएगा। लेकिन कुछ पंडितों का यह अभी कहना है कि यह अपरा एकादशी दो दिनों में मनाया जाएगा, 2 जून को शैव संप्रदाय के भक्त इस एकादशी व्रत को करेंगे, वहीं दूसरी ओर 3 जून को वैष्णव सम्प्रदाय के भक्त इस एकादशी को करेंगे।

लेकिन यदि एकादशी व्रत की तिथि की बात करें तो एकादशी जो व्रत है वह 2 जून दिन रविवार से ही आरंभ हो जाएगा और यह अगले दिन सोमवार 3 जून को 2:41 बजे तक रहेगा।

PM नरेंद्र मोदी जी करेंगे 30 तारीख को ध्यान, कन्याकुमारी में भारी सुरक्षा

इस एकादशी व्रत को कैसे करें :-

तो चलिए जानते हैं कि क्या विधि होती है एकादशी व्रत को करने के लिए तो पंडितों के अनुसार इस एकादशी के व्रत को आपको सुबह प्रातःब्रह्म मुहुर्त में स्नान के बाद आपको पीले वस्त्र को पहनना है। और भगवान विष्णु जी की प्रतिमा और माता श्री लक्ष्मी जी की प्रतिमा को पीले कपड़े पर आसान दे।

होली कुमकुम का तिलक लगाकर श्री विष्णु भगवान जी की पूजा करें और जल अभिषेक करने के बाद शंख का प्रयोग करें। हिंदू धर्म के मान्यताओं के अनुसार यह कहा जाता है कि शंख माता श्री लक्ष्मी जी का अत्यधिक प्रिय है। लेकिन हम आपको यहां पर यह कहेंगे कि अगर आप इस पूजा को करना चाहते हैं तो आप अपने करीबी किसी पंडित से सलाह जरूर ले और उनके बताएं हुए विधि को करें।

अपरा एकादशी करने से लाभ :-

जैसे कि हमने आपको बताया कि अपरा एकादशी जो है इस एकादशी को भगवान श्री विष्णु जी और श्री लक्ष्मी माता जी का आराधना करने से आपको धन, नौकरी और व्यापार में लाभ मिलता है। और मन को शांति मिलता है।

एकादशी व्रत के दिन क्या खाएं और क्या नहीं :-

एकादशी व्रत में आपको भूल कर भी चावल नहीं खाना है और फिर आपको ही नहीं आपके पूरे परिवार की सदस्य को इस दिन चावल नहीं खाना चाहिए। आपको बादाम, साबूदाना, नारियल, आलू, चीनी यही सभी का सेवन करना चाहिए।

जो भी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में बताइए हैं वह सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से बताई गई हैं तो आप मुहूर्त या पूजा के विधि के लिए आप अपने करीबी पंडित से संपर्क जरूर करें।

 

Panchayat 3 : पंचायत सीजन 3 में दर्शकों के बीच धूम मचाई है

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *