TFWS full form, What is TFWS and Eligibility Criteria in Hindi 2024

TFWS Full Form :-  हेलो फ्रेंड्स अगर आप मेडिकल या इंजीनियरिंग के अंदर कोई कोर्स करना चाहते हैं और आप सर्च कर रहे हैं TFWS के बारे में तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आर्टिकल को आप पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

तो सबसे पहले हम बात कर लेते हैं TFWS की फुल फॉर्म के बारे में, TEWS की फुल फॉर्म ट्यूशन फी वेवर स्कीम होता है।जिसको हिंदी में बोला जाता है ट्यूशन शुल्क माफी योजना 

TFWS full form, What is TFWS and Eligibility Criteria in Hindi

What is TFWS (टीएफडब्लूएस क्या है ?) :-

टीएफडब्लूएस मतलब ट्यूशन फी वेवर स्कीम (Tuition Fee Waiver Scheme) होता है। इस स्कीम के माध्यम से अगर कोई विद्यार्थी इंजीनियरिंग कर रहा है या मेडिकल का कोई कोर्स कर रहा है या फिर फार्मेसी कोर्स कर रहा है तो उसके अंदर जो ट्यूशन फीस होता है वह उसे विद्यार्थी को उसे कॉलेज से छूट मिल जाता है। और यह जो योजना है या सभी राज्य में लागू होता है और अगर हम बात करें महाराष्ट्र और गुजरात राज्य के तो यहां पर हर साल बहुत से विद्यार्थी हैं जो इस योजना का लाभ लेते हैं और इस योजना के मदद से अपना ट्यूशन फीस को माफ करवा लेते हैं।

लेकिन हम आपको बता दे कि इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ 5% विद्यार्थी को ही मिलता है।

Which students are eligible for this scheme (इस योजना के लिए कौन से छात्र पात्र हैं) :-

इस योजना के पात्र बनने के लिए कुछ क्राइटेरिया आपके पास होना चाहिए और उन सभी क्राइटेरिया को हम पॉइंट्स के माध्यम से आपको बताए हैं।

  • जिस भी राज्य से आप हैं उसे राज्य से आप 10वीं और 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • उस राज्य का डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी आपके पास होना जरूरी होता है।
  • परिवार का सालाना इनकम 6 लाख से कम होना चाहिए।

चलिए एक एग्जांपल (Example) से समझते हैं जैसे की कोई विद्यार्थी है जो महाराष्ट्र राज्य से है और वह महाराष्ट्र के किसी कॉलेज से इंजीनियरिंग करना चाहता है तो वह महाराष्ट्र बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए और महाराष्ट्र राज्य का उसके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए तो वह इस स्कीम का लाभ ले सकता है।

जहां पर भी वह इंजीनियरिंग करने को सोच रहा है तो उसे एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जो इंजीनियरिंग का एंट्रेंस एग्जाम होता है जो एमएचटी सीईटी (MHT-CET) के नाम से जाना जाता है इस एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक लाने पर और TFWS Cut-off को क्लियर करने पर आप उसके माध्यम से आपको कॉलेज में TFWS लगता है और फिर आपका ट्यूशन फीस जो है इंजीनियरिंग का वह माफ कर दिया जाता है।

EWS Full Form in Hindi || How to Apply for EWS certificate

कौन-कौन से कोर्स में TFWS लगता है :-

इंजीनियरिंग – अगर आप डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग कर रहे हैं जो 3 इयर्स का कोर्स होता है तो उसमें भी आप TFWS स्कीम का लाभ ले सकते हैं और अगर आप बीटेक (B.Tech) कर रहे हैं जो 4 साल का इंजीनियरिंग का कोर्स होता है तो उसमें भी आपको लाभ मिलता है।

मेडिकल कोर्स – BHMS, MBBS आदि।

फार्मेसी कोर्सेज

TFWS के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होता है :-

  • विद्यार्थी और उनके माता-पिता का आधार कार्ड और पैन कार्ड।
  • परिवार का इनकम सर्टिफिकेट
  • एड्रेस प्रूफ
  • दसवीं और बारहवीं का मार्कशीट
  • चार फोटोग्राफ्स पासपोर्ट साइज के
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स – विद्यार्थी का होना चाहिए या तो उनके पिताजी का होना चाहिए।

TFWS को कैसे अप्लाई करें :-

सबसे पहले आपको जो भी डॉक्यूमेंट हमने आपको बताएं हैं यह सभी डाक्यूमेंट्स को आपको रेडी कर लेना है।

नेक्स्ट आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं चाहे वह इंजीनियरिंग का हो या मेडिकल का हो या फार्मेसी का हो तो उस सभी का एंट्रेंस एग्जाम आप पता करके रख लीजिए कि CET लेवल पर कौन सा एंट्रेंस एग्जाम होता है वह एंट्रेंस एग्जाम की ही माध्यम से आपको TFWS मिलता है।

उसके बाद आपको चेक करना है कि जो भी कॉलेज में आप वह कोर्स लेना चाहते हैं उसे कोर्स का टीएफडब्ल्यूएफ कट ऑफ (TFWS Cut – Off) कितना गया है अगर जितना Cut – Off गया होगा उतना आपका एंट्रेंस एग्जाम में मार्क्स है तो आप उसे कॉलेज के अंदर TFWS के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

फार्म के बारे में आपको ज्यादा जानकारी कॉलेज से पता चलेगा।

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

NIT Full Form in Hindi

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment