Mumbai 11th Admission College List in Hindi

Mumbai 11th Admission College List :- हेलो फ्रेंड्स अगर आप महाराष्ट्र स्टेट से 10th स्टैंडर्ड पास आउट किए हैं और आप एक अच्छे कॉलेज को सर्च कर रहे हैं 11th क्लास के लिए तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ कॉलेज के लिस्ट बताने वाले हैं जो कि पूरे मुंबई के अंदर टॉप कॉलेज हैं (Mumbai 11th Admission College List) तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक जरूर पड़े।

Mumbai 11th Admission College List in Hindi

अगर हम बात करें मुंबई के कॉलेज के बारे में तो मुंबई में आपको बहुत सारे अच्छे कॉलेज देखने को मिल जाते हैं लेकिन मैं आपको यहां पर यह सजेस्ट करूंगा कि आप अपने बजट के हिसाब से कॉलेज को सेलेक्ट करें।

हम आपको इस आर्टिकल के अंदर जो भी कॉलेज मुंबई के बताने वाले हैं उन सभी कॉलेज में आप 10th स्टैंडर्ड अगर पास है तो एडमिशन आपको 11th क्लास में ले सकते हैं चाहे आप साइंस (Science) में एडमिशन लेना चाहते हैं या कॉमर्स (Commerce) या आर्ट (Arts) इन तीनों ही स्ट्रीम में आपको ऐडमिशन इन कॉलेज में मिल जाता है।

NSG Commando kaise bane in Hindi – Eligibility, Age Limit, Salary ( पुरी जानकारी ) 2024

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Mumbai 11th Admission College List (Science/Arts/Commerce) :-

College NameLocation
Mithibai Collegeविले पार्ले (पश्चिम), मुंबई, महाराष्ट्र 400056
Rizvi College of Arts, Science & Commerceबांद्रा (पश्चिम), मुंबई 400050
St Andrew’s College of Arts, Science and Commerceबांद्रा पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400050
SIES College Of Arts, Science & Commerceसायन, मुंबई, महाराष्ट्र 400022
St. Xavier’s Collegeछत्रपति शिवाजी टर्मिनस क्षेत्र, किला, मुंबई, महाराष्ट्र 400001
K J Somaiya College Of Arts And Commerceघाटकोपर पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र 400077
Thakur College of Science and Commerceकांदिवली पूर्व, मुंबई, महाराष्ट्र 400101
Jhunjhunwala College of Arts. Science & Commerceघाटकोपर पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400086

तो मैंने आपको कुछ कॉलेज के लिस्ट ऊपर दिए हैं आप अपने लोकेशन के अनुसार चेक कर सकते हैं, कॉलेज को और इन कॉलेजेस में अगर आपको एडमिशन मिल रहा है तो आप ले सकते हैं यह सभी कॉलेज को अगर हम गूगल के रिव्यू की बात करें तो अच्छा दिया गया है। यह मुंबई के टॉप कॉलेज हैं, क्लास 11th और 12th के लिए।

इन सभी कॉलेजेस में तीनों ही स्ट्रीम अवेलेबल है आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स इन तीनों में से आप किसी भी स्ट्रीम में एडमिशन ले सकते हैं।

10वीं क्लास में कितने मार्क्स चाहिए, एडमिशन लेने के लिए :-

इन सभी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ मार्क्स क्राइटेरिया भी रखा जाता है। इन कॉलेजेस के मार्क्स क्राइटेरिया, आपको कॉलेज में जाकर पता चलता है। लेकिन हम आपके यहां पर एक बेसिक आईडिया दे देते हैं कि कौन से स्ट्रीम के लिए कितना परसेंटेज होना जरूरी है क्लास 10th में।

साइंस (Science) स्ट्रीम के लिए कम से कम 80% मार्क्स आपके 10th क्लास में होने चाहिए तो आप इन कॉलेजेस में साइंस स्ट्रीम ले सकते हैं। कॉमर्स के लिए कम से कम 75% मार्क्स होने चाहिए 10th क्लास में तो आप इन सभी कॉलेज में कॉमर्स स्ट्रीम ले सकते हैं कुछ कॉलेज में आपको मेरिट के भी बेस पर एडमिशन दिया जाता है।

और अगर हम आर्ट्स स्ट्रीम की बात करें तो इसके लिए कम से कम 60% मार्क्स आपके 10th क्लास में होने चाहिए तो आप आर्ट सिस्टम ले सकते हैं।

यह तो मैं नॉर्मल आपको मार्क्स क्राइटेरिया बता दिया कि इस स्ट्रीम के लिए इतना मार्क्स होना अनिवार्य है तो ही आपको एडमिशन मिलता है। उसे स्ट्रीम में लेकिन इनमें से बहुत से कॉलेज हैं जो मेरिट के बेस पर आपको एडमिशन देते हैं और मेरिट लिस्ट के अंदर आपका नाम अगर आया तो ही आपको एडमिशन मिलता है तो इस बात का भी आप ध्यान रखें।

एडमिशन के लिए जब भी आप इन कॉलेज में जाएं तो आप अपने साथ आपके 10th क्लास के मार्कशीट का एक प्रिंटआउट जरूर लेकर जाए और वहां पर आप फॉर्म जरूर भर 11th क्लास एडमिशन के लिए अगर वहां पर कुछसीट्स बचे होते हैं तो आपको कॉलेज की तरफ से कॉल भी किया जाता है।

UPSC CDS kya hota hai in hindi 2024 – Eligibility, Age Limit, Exam pattern and Salary

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment