NSG Commando kaise bane in Hindi – Eligibility, Age Limit, Salary ( पुरी जानकारी ) 2024

NSG Commando kaise bane in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं एनएससी कमांडो के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं कि एनएसजी कमांडो कैसे बने ? (NSG Commando kaise bane in Hindi), क्या एलिजिबिलिटी (Eligibility) चाहिए होता है ?क्या एज लिमिट चाहिए होता है ? यह सभी चीजों पर हम बात करेंगे तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

NSG Commando kaise bane in Hindi

What is NSG (एनएसजी क्या है) ? :-

जब एनएसजी (NSG) कमांडो की बात की जाती है तो बहुत लोगों का यह डाउट होता है कि एनएसजी क्या है और एनएसजी कमांडो को क्या काम करना होता है तो चलिए हम बात करते हैं क्या है “NSG” , तो NSG की फुल फॉर्म की अगर हम बात करें तो एनएसजी का फुल फॉर्म होता है “नेशनल सिक्योरिटी गार्ड” ( National Security Guard) और NSG का गठन 22 सितंबर, 1986 को किया गया था। एनएसजी (NSG) कमांडो को ब्लैक कैट कमांडो भी कहा जाता है।

एनएसजी (NSG) कमांडो भारत का एक विशिष्ट सुरक्षा बल है, जो देश के शीर्ष अधिकारियों, जैसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और ऊंचे लेवल के अधिकारी की सुरक्षा करता है। किसी भी संकट से निपटने के लिए उनके साहस, कौशल और कठोर प्रशिक्षण की प्रशंसा की जाती है।

हम आपको बता दें कि अगर आप सोच रहे हैं एनएसजी कमांडो बनने के लिए तो यह इतना भी आसान नहीं है यह बना एक बहुत ही चुनौती भरा काम है लेकिन अगर आपको रुचि रखते हैं एनएसजी (NSG) कमांडो बनने के लिए तो हम सबसे पहले बात कर लेते हैं की एनएसजी (NSG) कमांडो के लिए एलिजिबिलिटी क्या होना चाहिए।

Types of NSG Commandos (NSG कमांडो के प्रकार) :-

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) मुख्य रूप से तीन अलग-अलग समूहों से बना है:

स्पेशल एक्शन ग्रुप (एसएजी), स्पेशल रेंजर ग्रुप (एसआरजी) और स्पेशल कंपोजिट ग्रुप (एससीजी)।

स्पेशल एक्शन ग्रुप (एसएजी) :- विशेष अभियानों के माध्यम से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए समर्पित होते हैं।

स्पेशल रेंजर ग्रुप (एसआरजी) :- वीआईपी और वीवीआईपी की सुरक्षा, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती हैं।

स्पेशल कंपोजिट ग्रुप (एससीजी) :- आतंकवाद से प्रभावी ढंग से निपटने और संबंधित खतरों से निपटने के लिए मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और गांधी नगर जैसे प्रमुख शहरों में तैनात किया जाता हैं।

Eligibility for NSG Commando (एनएसजी कमांडो के लिए पात्रता) :-

किसी भी विषय क्षेत्र में स्नातक (Graduation) की डिग्री होना चाहिए।

भारतीय नागरिक होना चाहिए।

भारतीय रक्षा बलों के साथ पूर्व अनुभव होना चाहिए।

जबकि पुलिस बल (Police Force) के उम्मीदवारों के पास न्यूनतम पांच वर्ष की सेवा होनी चाहिए।

भारतीय सेना (Indian Army) के लोगों को केवल तीन साल की सेवा की आवश्यकता है।

Age Limit for NSG Commando ( एनएसजी कमांडो के लिए आयु सीमा ):-

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो बनने के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है, और इस प्रतिबंध में ढील नहीं दी जा सकती है।

UPSC CDS kya hota hai in hindi 2024 – Eligibility, Age Limit, Exam pattern and Salary

Selection Process for NSG Commando (NSG कमांडो के लिए चयन प्रक्रिया) :-

अगर हम बात करें एनएसजी कमांडो के चयन प्रक्रिया के बारे में तो जैसे कि मैं आपको पहले भी बताया NSG कमांडो बनने के लिए बहुत कठिन प्रक्रिया होती है क्योंकि इस प्रक्रिया के अंदर जो भी उम्मीदवार है वह पहले से भारतीय सेवा, भारतीय वायु सेवा, भारतीय नौसेना, बीएसएफ, सी आई एस एफ या सीआरपीएफ में होना चाहिए

एनएसजी में शामिल होने की दिशा में पहला कदम इन बलों का हिस्सा बनना जरूरी होता है। एक बार जब आपके पास पर्याप्त अनुभव हो और सशस्त्र बलों या सीएपीएफ में असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया हो, तो आप एनएसजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन बहुत लोगों का यह डाउट होता है, कि उनको पता कैसे चले कि कब वैकेंसी आ रही है तो देखिए जो भी फोर्सज में आप हैं तो उस फाॅर्स के जो भी सीनियर्स है उनके साथ आप अपना इंटरेस्ट शेयर कीजिए और जो भी इंटरनल जॉब पोस्टिंग (Internal job Posting) होती है फोर्स के अंदर उसके ऊपर आप अपना नजर रखिये, वहीं से आपको पता चलता है कि कब एनएसजी कमांडो के लिए भर्ती निकल रही है।

यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपको एक कठिन चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें शारीरिक परीक्षण (Physical Tests), मानसिक योग्यता परीक्षण (Mental Aptitude Tests), मनोवैज्ञानिक परीक्षण (Psychological Tests) और साक्षात्कार (Interview) शामिल हैं।

NSG Commando Training Program (एनएसजी कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम):-

जो भी आपके ऊपर चयन प्रक्रिया बताई गई है उन सभी प्रक्रिया के अंदर आप सेलेक्ट हो जाते हैं तो आपको 14 महीने के कठोर ट्रेनिंग प्रोग्राम से गुजरना होता है इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंदर आपकी बेसिक ट्रेनिंग, और स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग यह सभी को ट्रेंड किया जाता है स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग आतंकवाद-निरोध, वीआईपी सुरक्षा आदि जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है।

NSG Commando Salary (एनएसजी कमांडो वेतन) :-

अगर हम एनएसजी कमांडो की सैलरी के बारे में बात करें तो इनकी सैलरी डिपेंड करती है इनके रैंक के ऊपर लेकिन आपको हम यहां पर एक बेसिक जानकारी दे देते हैं सैलरी के बारे में आपको 80000/- से लेकर 3 लाख के बीच में मंथ सैलरी देखने को मिलता है।

Frequently Questioned Answers (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) :-

1) क्या कोई महिला एनएसजी कमांडो में शामिल हो सकती है ?

Answer :-  हा, महिला एनएसजी कमांडो में शामिल हो सकती है।

2) एनएसजी कमांडो को सैलरी कितनी मिलती है ?

Answer :- आपको 80000/- से लेकर 3 लाख के बीच में मंथ सैलरी देखने को मिलता है।

3) एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Answer:- नेशनल सिक्योरिटी गार्ड ( National Security Guard) होता है।

4) अधिकतम आयु सीमा क्या है NSG Commando के लिए ?

Answer:- 35 वर्ष

 

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment