ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप (Why are live snakes fed to camels)

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप (Why are live snakes fed to camels)
ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप (Why are live snakes fed to camels)

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप :- हेलो फ्रेंड्स अपने आर्टिकल का टाइटल पड़ा होगा और आप शौक तो जरूर हुए होंगे कि क्या सच में ऊंट को जिंदा सांप खिलाया जाता है? तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि ऐसा कौन सा समय आता है जब ऊंट को जिंदा सांप भी खिलाना पड़ता है इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े ।

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप ?

हम सभी को पता है कि ऊंट एक शाकाहारी जानवर में से एक जानवर है और उनका भोजन मुख्य रूप से पेड़, पत्ते, फल और फूल इत्यादि है लेकिन ऐसा क्या समस्या आता है कि ऊंट को जिंदा सांप खिलाना पड़ता है तो वह एक बीमारी के कारण उसको जिंदा सांप खिलाना पड़ता है उसे बीमारी का नाम “हयाम”  है।

Why are live snakes fed to camels :- यह बीमारी हो जाने पर ऊंट अपनी जान गंवा सकते हैं। इस बीमारी का इलाज भी बेहद खास तरीके से किया जाता है. किसी ऊंट को अगर ये बीमारी हो जाती है तो उसका मुंह खोलकर जिंदा कोबरा सांप उसके मुंह में छोड़ दिया जाता है। इसके बाद पानी डाल दिया जाता है ताकि सांप अंदर पेट में चला जाए, इससे सांप का जहर ऊंट के शरीर में फैल जाता है। जब असर कम होने लगता है तो ऊंट भी ठीक होने लगता है। कुछ दिनों में ऊंट भी पूरी तरह से भला चंगा हो जाता है।

ऊंट जब “हयाम” नामक इस बीमारी की चपेट में आते हैं तो वे खाना-पीना छोड़ देते हैं। उनका शरीर भी अकड़ने लगता है। इसके अलावा सुस्ती, सूजन, बुखार और एनीमिया जैसे कई तरह के लक्षण पैदा हो जाते हैं। और इन्हीं लक्षणों के कारण एक ऊंट अपना जान भी गंवा देता है।

यह भी पढ़ें :- 

Neetu Bisht Biography in Hindi – कौन है, उम्र, शैक्षणिक योग्यता.. 2024

Pawan Singh Biography in Hindi 2024 – Net Worth, Age, Films…

यह बीमारी बहुत से ऊंट में देखा गया है खास तौर पर अगर हम बात करें अरब देशों की, तो जो भी ऊंट हैं उनमें यह बीमारी का जो इलाज है इसी तरह से किया जाता है जो कि इस बीमारी को साइंस के द्वारा ऐसा कुछ भी ना मानना साबित किया गया है लेकिन यह एक लंबे समय से परंपरा चले आ रहा है जिसके वजह से अगर यह बीमारी ऊंट को हो जाती है तो उसको जिंदा सांप खिलाया जाता है।

Abdu Rozik : 3 फुट के अब्दू रोजिक करने जा रहे है “शादी” जानिए कब है शादी! और कौन है मिस्ट्री गर्ल ?

हम आपको बता दें कि अगर इस तरीके से इलाज किया जाता है तो ऊंट कुछ ही दिनों में स्वस्थ और चंगा भी हो जाते हैं। ऐसा बहुत लोगों का भी मानना है।

चलिए जानते हैं कि इस विषय पर क्या कहते हैं पशु चिकित्सा :-

इसके पीछे कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है, क्योंकि वे इस रहस्यमय बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जुटा पाए हैं. पशु चिकित्सकों की मानें तो जिस बीमारी का इस तरह इलाज किया जाता है तो यह कीड़ों के काटने की वजह से होती है। हालांकि . पशु चिकित्सक भी सांप खिलाने से ऊंट के ठीक होने वाली बात को एक परंपरा से ज्यादा कुछ नहीं मानते हैं।

सांप के जहर का असर खत्म पर :-

हमने आपको ऊपर बताया की ऊंट को इस तरह से बीमारी अगर होता है तो उसको जहरीले सांप खिलाने से वह बीमारी ठीक हो जाता है लेकिन इसके बारे में हम आपको और बताते हैं कि जब सांप का जहर का असर खत्म होने पर ऊंट क्या करते हैं यह जान लेते हैं।

जैसे ही सांप के जहर का असर खत्म होता है तो ऊंट को बहुत जबरदस्त भूख और प्यास लगती है । जिसके बाद यह रेगिस्तानी जानवर कई 100 लीटर पानी पी जाता है लेकिन फिर भी इन की प्यास नहीं बुझती और यह हर बार पानी पीता है जिसके कुछ ही दिनों के बाद बीमारी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। जिसके बाद यह एकदम से तंदुरुस्त हो जाते हैं। (

10 Facts About Earth in Hindi

यह भी पढ़ें :-

Neha Singh Rathore Biography in Hindi 2024 – उम्र, विवाह, शिक्षा, तस्वीरें पुरी जानकारी

Khan Sir Biography (Khan Sir Real Name, Age, Qualification, Wife, Net worth and Coaching)

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *