ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप (Why are live snakes fed to camels)

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप :- हेलो फ्रेंड्स अपने आर्टिकल का टाइटल पड़ा होगा और आप शौक तो जरूर हुए होंगे कि क्या सच में ऊंट को जिंदा सांप खिलाया जाता है? तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि ऐसा कौन सा समय आता है जब ऊंट को जिंदा सांप भी खिलाना पड़ता है इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े ।

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है जिंदा सांप ?

हम सभी को पता है कि ऊंट एक शाकाहारी जानवर में से एक जानवर है और उनका भोजन आम तौर पर पेड़, पत्ते, फल और फूल इत्यादि है लेकिन ऐसा कौन सा समस्या आता है कि ऊंट को जिंदा सांप खिलाना पड़ता है तो चलिए जानते है तो वह एक बीमारी के कारण उसको जिंदा सांप खिलाना पड़ता है उसे बीमारी का नाम “हयाम”  है।

Why are live snakes fed to camels :- यह बीमारी हो जाने पर ऊंट अपनी जान गंवा सकते हैं। इस बीमारी का इलाज खास तरीके से किया जाता है. अगर किसी ऊंट को “हयाम” हो जाती है तो उसका मुंह खोलकर जिंदा सांप उसके मुंह में डाल दिया जाता है। और बाद में पानी डाल दिया जाता है ताकि सांप ऊंट के पेट में चला जाए, और कुछ समय में सांप का जहर ऊंट के पूरी शरीर में फैल जाता है। जब असर कम होने लगता है तो ऊंट भी धीरे धीरे ठीक होने लगता है। कुछ दिनों में ऊंट भी पूरी तरह से भला चंगा हो जाता है।

ऊंट जब “हयाम” नामक इस बीमारी की चपेट में आते हैं तो वे खाना-पीना छोड़ देते हैं। उनका शरीर भी अकड़ने लगता है। इसके अलावा सुस्ती, सूजन, बुखार और एनीमिया जैसे कई तरह के लक्षण पैदा हो जाते हैं। और इन्हीं लक्षणों के कारण एक ऊंट अपना जान भी गंवा देता है।

 

यह भी पढ़ें :- 

Neetu Bisht Biography in Hindi – कौन है, उम्र, शैक्षणिक योग्यता.. 2024

यह बीमारी बहुत से ऊंट में देखा गया है खास तौर पर अगर हम बात करें अरब देशों की, तो जो भी ऊंट हैं उनमें यह बीमारी का जो इलाज है इसी तरह से किया जाता है जो कि इस बीमारी को साइंस के द्वारा ऐसा कुछ भी ना मानना साबित किया गया है लेकिन यह एक लंबे समय से परंपरा चले आ रहा है जिसके वजह से अगर यह बीमारी ऊंट को हो जाती है तो उसको जिंदा सांप खिलाया जाता है।

हम आपको बता दें कि अगर इस तरीके से इलाज किया जाता है तो ऊंट कुछ ही दिनों में स्वस्थ और चंगा भी हो जाते हैं। ऐसा बहुत लोगों का भी मानना है।

चलिए जानते हैं कि इस विषय पर क्या कहते हैं पशु चिकित्सा :-

इसके पीछे कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है, क्योंकि वे इस रहस्यमय बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जुटा पाए हैं. पशु चिकित्सकों की मानें तो जिस बीमारी का इस तरह इलाज किया जाता है तो यह कीड़ों के काटने की वजह से होती है। हालांकि . पशु चिकित्सक भी सांप खिलाने से ऊंट के ठीक होने वाली बात को एक परंपरा से ज्यादा कुछ नहीं मानते हैं।

सांप के जहर का असर खत्म पर :-

हमने आपको ऊपर बताया की ऊंट को इस तरह से बीमारी अगर होता है तो उसको जहरीले सांप खिलाने से वह बीमारी ठीक हो जाता है लेकिन इसके बारे में हम आपको और बताते हैं कि जब सांप का जहर का असर खत्म होने पर ऊंट क्या करते हैं यह जान लेते हैं।

जैसे ही सांप के जहर का असर खत्म होता है तो ऊंट को बहुत जबरदस्त भूख और प्यास लगती है । जिसके बाद यह रेगिस्तानी जानवर कई 100 लीटर पानी पी जाता है लेकिन फिर भी इन की प्यास नहीं बुझती और यह हर बार पानी पीता है जिसके कुछ ही दिनों के बाद बीमारी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। जिसके बाद यह एकदम से तंदुरुस्त हो जाते हैं। (

10 Facts About Earth in Hindi

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment