PGDCA Course in Hindi – Course Fee, Eligibility, Admission, Salary

PGDCA Course in Hindi
PGDCA Course in Hindi

PGDCA Course in Hindi – हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपको PGDCA Course के बारे में बताने वाले हैं हिंदी में (PGDCA Course in Hindi) इस से जुड़ी हम आपको सारी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं कि इस कोर्स को कौन कर सकता है, इसको करने के बाद कितने तक सैलरी मिलती है और इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है इसके अलावा भी इस से जुड़े बहुत से जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े।

Full Form of PGDCA Course :- Post Graduate Diploma in Computer Application.

PGDCA Course in Hindi

आज के समय में बहुत से काम है जो ऑनलाइन हो चुके हैं और अगर हम IT industry (इंडस्ट्रीज) की बात करें तो उनमें ज्यादातर जो कंपनी है उनके काम ऑनलाइन ही किया जा रहा है आईटी इंडस्ट्रीज के बावजूद भी हर जगह पर आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है अपने डिजिटल काम को करने के लिए तो आज के समय में लोगों को लग रहा है कि कंप्यूटर का उपयोग बहुत हो रहा है तो बहुत से लोग कंप्यूटर से जुड़े कोर्सेज (Courses) करने के लिए सोच रहे हैं।

अगर आप भी सोच रहे हैं कंप्यूटर से जुड़े कोर्स करने के लिए और आपने कहीं से सुना है पीजीडीसीए कोर्स के बारे में तो चलिए समझते हैं इस कोर्स के बारे में तो इस का जो फुल फॉर्म होता है वह पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है तो आप इसके फुल फॉर्म से समझ गए होंगे कि यह एक पोस्ट ग्रैजुएट लेवल का कोर्स है।

इस कोर्स के अंदर छात्र को आईटी इंडस्ट्रीज में जो भी कार्य होते हैं उससे जुड़े चीज सिखाई जाती है जैसे की नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटाबेस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एंबेडेड सिस्टम आदि इस तरह के विषय आपको देखने को मिलते हैं।

इस कोर्स को कर लेने के बाद जो भी छात्र है वह आईटी इंडस्ट्रीज में काम करने के काबिल बन जाते है इस कोर्स के अंदर छात्र को थ्योरी (Theory) के साथ-साथ प्रेक्टिकल (Practical) का नॉलेज भी दिया जाता है जो की एक आईटी इंडस्ट्रीज के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

PGDCA Course Duration (पीजीडीसीए कोर्स इतने साल का होता है) :-

अगर हम बात करें कि यह कोर्स कितने साल का है तो यह कोर्स 1 साल का होता है जिसके अंदर 2 सेमेस्टर आपको देखने को मिलते हैं।

PGDCA Course Eligibility (पीजीडीसीए कोर्स पात्रता) :-

पीजीडीसीए के पात्रता के बारे में बात करें तो यह कोर्स वह छात्र कर सकते हैं जो छात्र ने अंडर ग्रेजुएशन (Under Graduation) कंप्लीट किया है किसी भी यूनिवर्सिटी से और उसके अंदर कम से कम 50% मार्क्स है तो वह छात्र पीजीडीसीए कोर्स के लिए योग्य होता है कुछ कॉलेज में इस कोर्स के लिए एज लिमिट (Age Limit) भी देखा जाता है पुरुष छात्र के लिए 26 वर्ष और महिला छात्र के लिए 28 वर्ष एज लिमिट मांगा जाता है।

PGDCA Course Syallbus (पीजीडीसीए कोर्स सिलेबस) :-

जैसे कि मैं पहले भी आपको बताया है कि यह कोर्स में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही आपको देखने को मिलते हैं तो यह कोर्स को 2 सेमेस्टर में बांटा गया है सेमेस्टर- I और सेमेस्टर- II में और हर एक सेमेस्टर जो है वह 6 महीने का होता है और मैंने आपको कोर्स सिलेबस नीचे बताए हैं तो आप देख सकते हैं।

Semester – I Semester – II
Fundamentals of Information Technology Visual Basics
Programming Java
Soft Skills DBMS
Software Engineering Data Structure & Algorithms
Business Process PPM & OB
Oracle Projects
Web Programming Practical Work
Practical Work

PGDCA Course Fee ( PGDCA कोर्स की फीस ) :-

पीजीडीसीए कोर्स फीस की अगर हम बात करें तो यह डिपेंड करता है कॉलेज के ऊपर अगर कॉलेज थोड़ा पॉपुलर है तो वहां पर थोड़ा आपको ज्यादा फीस देखने को मिल सकता है लेकिन इस कोर्स का जो फीस होता है वह 10000/- से लेकर 80000/- के बीच में टोटल कोर्स फीस आपको देखने को मिलता है।

Top Colleges for PGDCA Course (पीजीडीसीए कोर्स के लिए शीर्ष कॉलेज) :- 

1) छत्रपति शिवाजी महाराज विश्वविद्यालय

2) भारती विद्यापीठ

3) सेंट जोसेफ कॉलेज

4) जामिया मिल्लिया इस्लामिया

5) दिल्ली विश्वविद्यालय

PGDCA Course Distance Education:-

बहुत लोगों का डाउट होता है की पीजीडीसीए कोर्स डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) से कर सकते हैं तो जी आप बिल्कुल कर सकते हैं इंडिया के अंदर बहुत से आपको कॉलेज मिल जाएंगे जो डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन कोर्स प्रोवाइड करते हैं।
इस कोर्स को करने के लिए डिस्टेंस एजुकेशन से भारत के अंदर एक बेस्ट कॉलेज है जिसको बहुत से लोग जानते भी हैं IGNOU इस यूनिवर्सिटी से आप इस कोर्स को डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए जैसे कि मैं आपको ऊपर भी बताया कि ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट के साथ तो आप इस कोर्स को IGNOU कॉलेज से कर सकते हैं और ज्यादा जानकारी आपको इस कॉलेज के बारे में चाहिए तो इसके आप ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं।

Salary :-

अगर हम बात करें कि यह कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी तक मिल जाती है तो इस कोर्स को आप कर लेते हैं तो आप वेब डेवलपर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, फ्रंट एंड डेवलपर, डेटाबेस इंजीनियर, नेटवर्किंग डेवलपर और इसके अलावा भी बहुत से जॉब प्रोफाइल्स पर आप काम कर सकते हैं और इन सभी जॉब प्रोफाइल्स पर जो आपको स्टार्टिंग में सैलरी होता है वह 20000/- से लेकर 35000/- के बीच में देखने को मिल जाता है और जिस तरीके से आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है उसे तरीके से आपका सैलरी भी बढ़ता है।

What is MCA Course in Hindi 2024 – Course, Eligibility, Job, Salary

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *