Rinku Singh Biography in Hindi – निवल मूल्य, जाति, आयु 2024

Rinku Singh Biography in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं रिंकू सिंह के बायोग्राफी (Rinku Singh Biography in Hindi) के बारे में आपको इस आर्टिकल में हम इन से जुड़े पूरी जानकारी देने वाले कि यह कौन है , नेटवर्क क्या है , कास्ट (Caste), Age और भी इसी तरीके के बहुत से जानकारी हम आप को इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पड़े।

Rinku Singh Biography in Hindi

Rinku Singh Biography in Hindi
Rinku Singh Biography in Hindi

Who is (कौन है) Rinku Singh :-

रिंकू सिंह का पूरा नाम रिंकू खानचंद्र सिंह जो भारतीय क्रिकेटर हैं, रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश घरेलू क्रिकेट और आईपीएल कोलकाता केनाइट राइडर्स में खेलते हैं। यह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला के रहने वाले हैं और वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।रिंकू सिंह ने 18 अगस्त 2023 को आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 स्तर पर उत्तर प्रदेश और अंडर-19 स्तर पर मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

रिंकू सिंह को बचपन से ही क्रिकेट में बहुत दिलचस्प था और यह क्रिकेट अपने बचपन के ही उम्र से खेलते हैं और इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर आज भारतीय क्रिकेट के अंदर एक अच्छी मुकाम हासिल की है। और रिंकू सिंह एक साधारण परिवार से हैं।

Rinku Singh Wiki (Basic Information)

Full NameRinku Khanchandra Singh
Age (2024)26 years
Date Of Birth12 Oct 1997
Birth PlaceAligarh Uttar-Pradesh (India)
ProfessionCricketer
ReligionHindu

Rinku Singh Date of Birth and Age (रिंकू सिंह जन्म तिथि और उम्र) :-

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को हुआ है उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में और 2024 के अनुसार यह 26 वर्ष के हैं।

Rinku Singh Family (रिंकू सिंह परिवार) :-

अगर हम रिंकू सिंह के परिवार के बारे में बात करें तो उनके पिता का नाम खानचंद्र सिंह है उनके माता जी का नाम वीना देवी है और उनके भाई का नाम जीतू सिंह है और उन की बहन का नाम नेहा सिंह है। जैसे कि मैं आप को ऊपर ही बताया है की रिंकू सिंह एक साधारण परिवार से हैं तो उनके जो पिताजी हैं वह घर-घर सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे और इनके जो बड़े भाई है वह ऑटो चलाकर गुजारा करते थे।

Rinku Singh’s Caste (रिंकू सिंह की जाति) :-

अगर हम इनके कास्ट के बारे में बात करें तो यह सिंह जाति से हैं और यह हिंदू धर्म से जुड़े हुए हैं।

Rinku Singh Education (रिंकू सिंह शिक्षा) :-

रिंकू सिंह ने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है उन्होंने सिर्फ कक्षा 9वी तक पढ़ाई की है, इसका मुख्य तौर पर कारण यह था जैसे कि मैं आपको पहले भी बताया कि उनके परिवार का आर्थिक स्थिति बेहद खराब था जिसके कारण यह आगे पढ़ाई नहीं कर पाए लेकिन बचपन में ही इनकी क्रिकेट में बहुत रुचि थी और उन्होंने सिर्फ क्रिकेट पर ही फोकस किया और आज के समय में उन्होंने क्रिकेट के अंदर एक अच्छा मुकाम हासिल किया है।

Rinku Singh Net Worth (रिंकू सिंह नेट वर्थ):-

अगर हम रिंकू सिंह के इनकम के बारे में बात करें तो यह हर साल कोलकाता केनाइट्स राइडर के लिए आईपीएल में खेलते हैं तो वहां से इनका एक मुख्य इनकम सोर्स होता है अगर हम बात करें कि अभी तक इन्होंने आईपीएल से कितना कमा लिया है तो 4 करोड़ 40 लख रुपए के आसपास इन्होंने अभी तक आईपीएल मैचेस खेल के कमाया है और भी यह अन्य मैचेस में खेलते हैं जहां से भी यह अच्छा खासा कमा लेते हैं। और अगर हम उनके नेटवर्क के बारे में बात करें तो लगभग 7 करोड़ के आस पास है।

YearPriceFranchise
2017Rs. 10 LakhPunjab Kings
2018Rs. 80 LakhKolkata Knight Riders
2019Rs. 80 LakhKolkata Knight Riders
2020Rs. 80 LakhKolkata Knight Riders
2021Rs. 80 LakhKolkata Knight Riders
2022Rs. 55 LakhKolkata Knight Riders

Rinku Singh Career ( रिंकू सिंह का करियर ) :-

रिंकू सिंह बचपन से ही क्रिकेट में बहुत दिलचस्पी दिखाते थे और इसी के वजह से उन्होंने बचपन में ही क्रिकेट खेलने भी स्टार्ट कर दिया था और वह धीरे-धीरे क्रिकेट के इतने फैन हो गए थे कि उन्होंने बचपन के ही अपने समय में एक क्लब भी ज्वाइन कर लिया था हालांकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति थोड़ी खराब थी जिसके कारण उनको कुछ मजदूर वाली काम भी करनी पड़ी थी लेकिन फिर भी वह अपने उम्मीद को कभी काम नहीं होने दिया वह एक के बाद एक टूर्नामेंट में खेलते रहे और उन सभी टूर्नामेंट में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी दिखाया था जिसके कारण वह अपने गांव में भी फेमस थे।

2012 में उन्होंने स्कूल टूर्नामेंट में बाइक जीता था शुरू में क्रिकेट खेलकर उन्होंने जो पैसा कमाया था वह घर का कर्ज चुकाने में चला गया। अलीगढ़ के छोटे से ग्राउंड में खेलने वाले रिंकू सिंह जल्द ही बड़े लेवल पर टूर्नामेंट खेलने लगे। इन टूर्नामेंट में इन्होंने अपना इतना अच्छा प्रदर्शन दिखाया कि उन को उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम में शामिल होने का मौका मिला और उन्होंने अंदर 15, अंदर-19, अंदर 23 स्तर पर यूपी और सेंट्रल जोन का प्रतिनिधित्व किया। तो कुछ इस तरीके से उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट में अपना प्रदर्शन दिखाया था।

16 साल की उम्र में रिंकू सिंह ने उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए लिस्ट ए क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और 83 रनों के स्कोर के साथ उस मैच में शीर्ष स्कोरर रहे. रिंकू ने लिस्ट ए क्रिकेट में 55 मैच खेले हैं, जिसमें 93.98 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल मिलाकर 1,844 रन बनाए है. 5 नवंबर 2016 को रिंकू सिंह ने रणजी ट्रॉफी 2016-17 में उत्तर प्रदेश टीम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और अपनी टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।

शुरुआत में एक सफेद गेंद के तेज गेंदबाज के रूप में अपना नाम बनाने वाले रिंकू सिंह के लिए 2018-19 रणजी ट्रॉफी ब्रेकआउट सीज़न था, जहां उन्होंने 10 मैचों में 105.88 की औसत से चार शतक और तीन अर्द्धशतक के साथ 953 रन बनाए. वह कुल मिलाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे

तो कुछ इस तरीके से उनका घरेलू क्रिकेट का कैरियर रहा है अब उसके बाद हम बात कर लेते हैं उनके आईपीएल के करियर के बारे में। उन्हें आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल होने का मौका मिला। 2017 में आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को पंजाब की टीम ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रूपये में खरीद लिया।

अगले साल 2018 में रिंकू को कोलकाता नाईट राईडर्स ने 80 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। तब से वर्तमान तक रिंकू सिंह कोलकाता नाईट राईडर्स (Kolkata Knight Riders) की ओर से ही खेलते आ रहे हैं। और 2023 में कोलकाता के राइडर्स ने 55 लख रुपए का प्राइस दिया गया था।

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद रिंकू सिंह को भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला. 18 अगस्त 2023 को रिंकू सिंह ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू किया था. हालांकि, उस मैच में रिंकू को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 21 गेंदों में दो चौके और 3 छक्को की मदद से 38 रन बनाए. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। तो कुछ इस तरीके से रिंकू सिंह का करियर रहा है और आज के समय में रिंकू सिंह एक फेमस क्रिकेटर भी है।

Rinku Singh Social Media ( रिंकू सिंह सोशल मीडिया ) :-

अगर हम रिंकू सिंह के सोशल मीडिया के बारे में बात करें तो उनके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर्स देखने को मिलते हैं।
अगर फॉलोअर्स की बात करें तो 3.2 मिलियंस फॉलोअर्स इनके इंस्टाग्राम पर हमें देखने को मिलते हैं और अगर आप इनके इंस्टाग्राम से जुड़ना चाहते हैं तो इस उनके इंस्टाग्राम का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

Rinku Singh Instagram Link :- Click Here 

 

1) रिंकू सिंह का पूरा नाम क्या है ?

Answer:- रिंकू खानचंद्र सिंह है।

2) Rinku Singh कौन हैं ?

Answer:- भारतीय क्रिकेटर हैं।

3) रिंकू सिंह का जन्म कब हुआ था ?

Answer:- 12 अक्टूबर 1997.

4) रिंकू सिंह आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं ?

Answer:- कोलकाता नाइट राइडर्स

5) रिंकू सिंह का जन्म कहां हुआ था ?

Answer :- उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में।

IPS Anshika Verma Biography in Hindi : Rank, Age, Salary etc..

 

Kwena Maphaka Biography in Hindi 2024 – कौन है, उम्र, शिक्षा, कुल संपत्ति पुरी जानकारी

Kajal Raghwani Movies List Old and Upcoming, News and Photos 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment