What is Famous in Palghar (in Hindi) 2024

what is famous in palghar :- हेलो दोस्तों, आज के आर्टिकल में आपको हम बताने वाले है, पालघर में Famous जगह के बारे में। पालघर में ऐसी बहुत सारी जगह है जो पूरे देश में Famous है और उन सब जगह पर विदेश (Foreign Country) वाले भी आते हैं ,और ये सब जगह पर आपको घूम के बहुत आनंद मिलेगा ।

What is Famous in Palghar

1) Jivdani Temple:-

अगर हम बात करें जीवदानी मंदिर की यह मंदिर पालघर जिले में आती है और यह मंदिर आपको विरार ईस्ट में देखने को मिलेगा । यह मंदिर आपको पहाडि़यों पर स्थापित मिलेगी और आपको देवी का दर्शन करने के लिए लगभग 1400  सीडी  चढ़ कर जाना पड़ेगा । अगर बुजुर्ग लोग भी जाना चाहते हैं  तो यह मंदिर में  लिफ्ट की भी सुविधा है, मगर इस लिफ्ट की ticket price भी है।

यह मंदिर में तीन समय आरती होती है,(Morning) सुबह, (Afternoon) दोपहर, (Evening) शाम और वैसे तो यह मंदिर 24 घंटा खुला रहता है मगर बेस्ट टाइमिंग  रहता है घुमने का सुबह 8:00 से लेकर और शाम 5:00 तक है ।

Important Information About Jivdani Temple:-

Jivdani Temple Timing: 24-hrs

Best time to visit Jivdani Temple(preferred time): 08:00 am – 05:00 pm

jivdani temple lift ticket price: ₹200 per person

AARTI TIMINGS :

  • Morning 05:30 am
  • Afternoon 12:00 pm
  • Evening 07:30 pm

Address :

Shree Jivdani Devi Sansthan
Trust Reg. No. A-397 (Thane)
Shree Jivdani Mandir Road, Virar East,
Palghar 401305, Maharashtra

Tel : (0250) 2523698 / 2523398 / 2521777

 2) Vasai Fort :-

आइए बात करते हैं एक और मशहूर जगह के बारे में जो पालघर जिले में आती है और इस जगह का नाम है वसई किला (Vasai Fort)यह जगह बहुत ही पुरानी जगह है और वसई किला (जिसे बेसिन किला भी कहा जाता है) का निर्माण गुजरात के राजा बहादुर शाह (Gujarat King Bahadur Shah)ने करवाया था।

जो वसई किला है वह  16वीं शताब्दी में प्रसिद्ध  (Famous) हुआ था पुर्तगालियों  (Portuguese) के कारण। यह जगह बहुत ही ऐतिहासिक जगह है और जिसे भी ऐतिहासिक में दिलचस्पी है उनके लिए यह जगह बहुत अच्छी है। यह जगह पर आपको सर्दियो के समय जाना चाहिए, ताकि आप सुबह के सूर्योदय और शाम के सूर्यास्त का नजारा देख सके ,क्योंकि वसई किले (Vasai Fort) के अंदर यह नजारा बहुत ही सुंदर वातावरण देता है जो आपको देखकर बहुत अच्छा लगेगा।

यह जगह पर आपको तसवीर और वीडियो भी मिल जाएगी और इस जगह के अंदर कोई भी Ticket price नहीं  है।

Important Information About Vasai Fort :-

Opens and closed:- 9 am–6 pm

Address:- Killa Rd, Police Colony, Naigaon West, Naigaon, Vasai-Virar, Maharashtra 401201

Owner: Government of India
Condition: Ruins
Materials: Stone

3) Tungareshwar Temple:-

अगर हम बात करें तुंगारेश्वर मंदिर (Tungareshwar Temple) की तो यह मंदिर भी बहुत पुराना है और यह मंदिर वसई ईस्ट में है । यह मंदिर शिव जी की है और यह मंदिर में शिव जी के अलावा भी और बाकी देवी देवताओं की मूर्ति भी है।

यह मंदिर पहाड़ों के ऊपर स्थापित है और जंगलों के बिचो बिच में ।यह जगहा का वातवरण बहुत ही शांति है और इस जगह पर सावन के समय पहाड़ों के अंदर से झरने की पानी निकलती हैऔर अनेक प्रकार के पेड़ पौधे भी देखने को मिल जाते हैं ।

तुंगारेश्वर मंदिर एंट्री फीस की अगर हम बात करें तो अगर आप सोमवार (Monday) को तुंगारेश्वर मंदिर जा रहे हैं तो उसे दिन कुछ भी एंट्री फीस आपको नहीं देनी पड़ती है । लेकिन अगर आप बाकी किसी दिन जा रहे हैं तो आपको एंट्री फीस देना पड़ता है और अगर आप किसी त्योहार के दिन जा रहे हैं तो भी आपको एंट्री फीस नहीं देना पड़ता है जैसे कि महाशिवरात्रि के दिन अगर आप जाएंगे तो आपको वहां पर कोई भी एंट्री फीस वगैरह नहीं देनी पड़ती है।

Important Information About Tungareshwar Temple:-

Opening time :- 6:00 am- 7:00pm

Tungareshwar vasai location :-

https://maps.app.goo.gl/SoNfXGmSsSxmvJ8s7

Tungareshwar vasai address :-

CW82+HJ7, Tungareshwar Rd, Thane, sativli, Maharashtra 401303

4) Kaldurg Fort:-

अगर हम बात करें  कलदुर्ग  किला  का तो यह किला पालघर ईस्ट में है ये किला बहुत ही पुराना किला है मराठा के समय का ये किला है और ये किला के पास में बहुत बड़ा mountain range है और वह mountain range की 475 metres (1,558 ft) ऊंचाई है और  वहां पर आपको बहुत सारे बंदर भी देखने को मिलेगा हैं

Mountain range के ऊपर आपको बहुत अच्छा नजारा देखने को मिल जाता है और सब से जरूरी बात है वहां पर आपको कोई भी ऐसी सुविधा नहीं मिलेगी खाने की या पानी की तो आपको अपने साथ में खाने की व्यवस्था और पानी पीने की व्यवस्था लेकर आनी पड़ेगी। यह जगह पर कोई भी एंट्री फीस नहीं है|

Important Information About Kaldurg Fort :-

Address: MRR8+GRH, Chahade, Maharashtra 401404

Open timing  and close timing: 8:00Am – 7:30Pm

5) Kelva Beach:-

अगर हम बात करें केलवा बीच के बारे में तो केलवा बीच मुंबई के आस-पास में आता है और आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस समुद्र तट का आनंद ले सकते हैं। आपको समुद्र तट का यह वातावरण, पेड़-पौधे पसंद आएंगे। उस समुद्र तट की सबसे महत्वपूर्ण चीज़ सूर्यास्त और सूरज का नजारा बेहद खूबसूरत होता है और वह तट का जल सबसे स्वच्छ रहता है। वहां बिच के आस पास रेस्टोरेंट भी हैं।

Important Information About Kelva Beach:-

Address: Kaulghar Rd, Kelwa, Maharashtra 401401

Hours:

Add full hours
Phone: 095454 52526
फ्रेंड्स हमने आपको इस आर्टिकल के अंदर कुछ फेमस जगह के बारे में बताया है (What is Famous in Palghar) लेकिन इनके अलावा भी बहुत कुछ फेमस है Palghar के अंदर और जो भी जगह हम आपको बताएं हैं इन जगहों पर गूगल रिव्यूज के अंदर बहुत अच्छा खासा रिव्यूज दिया गया है।

Leave a comment