Best Books to Read for Students in Hindi 2024

Best Books to Read for Students in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप अपने फ्री टाइम में सोच रहे हैं कोई पुस्तक पढ़ने के लिए और उसके बारे में आप गूगल पर सर्च भी कर रहे हैं बेस्ट बुक टू रीड फॉर स्टूडेंट्स इन हिंदी (Best Books to Read for Students in Hindi) तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ पुस्तके बताने वाले हैं जिनको पढ़ने के बाद आप मोटिवेट होंगे अपने पढ़ाई के लिए और अपने लक्ष्य को पाने के लिए भी, तो चलिए बात कर लेते हैं कि वह कौन से बुक्स हैं जो आप अपने फ्री समय में पढ़ सकते हैं और उन बुक्स से आप कुछ ज्ञान ले सकते हैं।

Best Books to Read for Students in Hindi 2024

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको जो भी बुक्स बता रहे हैं वह सभी बुक्स इतनी पॉपुलर हैं कि अगर आप उनको गूगल पर सर्च करते हैं तो वह बुक्स के पीडीएफ आपको मिल जाएंगे वह बुक्स इंग्लिश में होंगे लेकिन अगर आप चाहते हैं उन बुक्स को हिंदी भाषा में पढ़ने के लिए को गूगल पे हिंदी भाषा में भी इन बुक्स के फ्री ऑफ कास्ट में पीडीएफ मिल जाते हैं आप उससे भी इन बुक्स को रीड कर सकते हैं।

1) The Power of a Positive Attitude (सकारात्मक दृष्टिकोण की शक्ति) :-

बेस्ट बुक्स के जो लिस्ट में पहली बुक है जो “द पावर आफ ए पॉजिटिव एटीट्यूड” यह बुक है। अगर हम इस बुक के बारे में बात करें तो आप बुक के नाम से समझ गए होंगे कि यह बुक आपको बताना क्या चाहता है।

इस बुक में आपको बताया गया है कि जीवन में दुख और सुख आते रहते हैं लेकिन दुखी समय में भी आप अपने आप को किस तरीके से एक “पॉजिटिव एटीट्यूड” में रख पाते हैं और इस पॉजिटिव एटीट्यूड से आप किस तरीके से एक सक्सेस हासिल कर सकते हैं यह इस बुक में आपको बताया गया है तो अगर आप एक स्टूडेंट है तो यह बुक आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

Power of a Positive Attitude

2) The Psychology of Money (पैसे का मनोविज्ञान) :-

“The Psychology of Money” एक महत्तवपूर्ण बुक है जो धन और निवेश के विषय में घरेलु अध्ययन पर आधारित है। यह बुक में लिखा गया है कि धन और व्यापार में सफलता प्राप्त करने के लिए मनोविज्ञान का बहुत महत्व है। ये पुस्तक दिखाता है कि सही मनोविज्ञान और व्यवहारिक दृष्टि से धन को कैसे समझा जाए और इस्तमाल किया जा सकता है।

इस बुक के अंदर आपको रियल लाइफ एग्जांपल्स भी दिए गए हैं और यह बुक को पढ़ने के बाद आपको यह स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा कि कितना पैसा आपको खर्च करना चाहिए और कितना आपको इन्वेस्टमेंट करना चाहिए तो इस बुक को आप जरूर पढ़िए।

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

3) “For Man” – Rabindranath Tagore (“मनुष्य के लिए” – रवीन्द्रनाथ टैगोर) :- 

यह बुक रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखी गई है। यह बुक मानवता, स्वतंत्रता और धार्मिकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। इस बुक में रविंद्र नाथ टैगोर जी ने आत्मविश्वास को बढ़ाने के महत्व में बात की है।

यह बुक को हिंदी ही भाषा में लिखी गई है और अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं इस बुक के पीएफ के भी बारे में तो आपको इजीली फ्री ऑफ कॉस्ट इस बुक की पीडीएफ भी हिंदी भाषा में मिल जाती है।

4) Think Grow And Rich (सोचो बढ़ो और अमीर बनो) :-

यह किताब अमेरिकी लेखक नेपोलियन हिल ने लिखी है। इस पुस्तक में इन्होंने यह बताया है कि सही सोच और सही कार्य के माध्यम से हर कोई अमीर बन सकता है। इस बुक में सफल लोगों का अनुभव और उनके सलाहों के बारे में बताया गया है। इस बुक में जो भी अनुभव और सलाह आपको दी गई है अगर आप उसे अपने जीवन में करते हैं तो आप एक सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं।

तो फ्रेंड्स हमने आपको अब तक के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले बुक और एक विद्यार्थी के लिए सबसे बेस्ट बुक (Best Books to Read for Students in Hindi) हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है इन सभी बुक्स इतनी पॉपुलर हैं कि अगर आप गूगल पर इनके पीडीएफ ढूंढना चाहते हैं तो आपको आसानी तरीके से मिल जाता है और आप फ्री ऑफ कास्ट में इन चारों बुक को पढ़ सकते हैं।

NSG Commando kaise bane in Hindi – Eligibility, Age Limit, Salary ( पुरी जानकारी ) 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

Leave a comment