CBSE Result 2024 : जानिए कब तक निकल सकता है सीबीएसई (CBSE) बोर्ड रिजल्ट ?

CBSE Result 2024 : जानिए कब तक निकल सकता है सीबीएसई (CBSE) बोर्ड रिजल्ट 2024 ?  यह न्यूज़ आपके लिए है यदि आपके घर में कोई सदस्य 10वीं या 12वीं सीबीएसई बोर्ड का परीक्षा दिया है और वह परीक्षा के रिजल्ट के लिए इंतजार कर रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा आप अंत तक पढ़े आपको इस आर्टिकल में हम अब तक की सबसे ताजा खबर देने वाले हैं।

जानिए कब तक निकल सकता है सीबीएसई (CBSE) बोर्ड रिजल्ट 2024 ?

CBSE Result 2024 :- जैसे कि हम सभी को पता है कि एक के बाद एक सभी बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं और सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं। जो भी छात्र सीबीएसई बोर्ड से है वह बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

CBSE Board Result 2024 Date: 

तो हम आपको बता दें कि अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है। सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 20 में 2024 के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि 10वीं 12वीं के रिजल्ट तीसरे या चौथे हफ्ते में घोषित कर दिया जाएगा सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट पर।

अगर आपको नहीं पता है कि सीबीएसई का ऑफिशियल वेबसाइट कौन सा है तो हम आपको सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दे देंगे। उस ऑफिशल वेबसाइट से आप अपना सीबीएसई रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

Official Website of CBSE Board :- cbseresults.nic.in

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा दे चुके 39 लख स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट जो आपको ऊपर दिया गया है उस वेबसाइट से आप अपना मार्क्स चेक कर पाएंगे। (CBSE Result 2024)

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi – Rank, Age, Posting, Wife, Marks और बहुत कुछ ?

एक बार घोषित होने के बाद, सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, Results.cbse.nic.in और cbse.gov.in सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर देखे जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे digilocker.gov.in और results.gov.in पर भी उपलब्ध हो सकते हैं आप का रिजल्ट।

देखा गया है कि जब भी सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट निकलता है तो सीबीएसई बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर लोड बढ़ जाता है और जिस के कारण वह वेबसाइट क्रैश हो सकती है तो उस पर ज्यादा लोड न बड़े इसकी वजह से Digilocker  पर भी रिजल्ट आपके उपलब्ध कराए जाएंगे।

CBSE Result 2024 On Digilocker :-

तो चलिए देखते हैं कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट डिजिलॉकर पर कैसे चेक करते हैं।

तो कुछ स्टेप्स हम आपको बताएंगे वह स्टेप्स को आपको फॉलो कर के आप अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

Step – 1 :- सबसे पहले आपको सीबीएसई रिजल्ट 2024 डिजिलॉकर पर चेक करने के लिए Digilocker के वेबसाइट पर जाना है डिजिलॉकर का वेबसाइट यह है :- digilocker.gov.in

Step – 2 :- वहां सीबीएसई रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

Step – 3 :- क्लिक करने के बाद आप एक ऐसे पेज पर पहुंच जाते हैं जहां पर आपको कुछ डिटेल्स fill करने होंगे जैसे कि आपको अपना रोल नंबर और माता श्री का नाम fill करना होता है और भी अन्य जानकारी आपसे fill करने को कहा जा सकता है तो आप fill करने के बाद सबमिट करे।

Step -4 :- और फिर उसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर शो होगा। और वहां से ही आप उसे रिजल्ट को प्रिंट कर सकते हैं डाउनलोड कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं।

तो कुछ इस तरीके से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप CBSE बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं।

 

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Khan Sir Biography (Khan Sir Real Name, Age, Qualification, Wife, Net worth and Coaching)

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Leave a comment