IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi : Rank, Wife, Success Story पूरी जानकारी

IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi
IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi

IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi :- हेलो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के बायोग्राफी के बारे में हम आपको उनसे जुड़ी जो भी जानकारी है जैसा कि कौन है, उम्र क्या है, उनकी सफलता की कहानी और भी बहुत कुछ तो इस आर्टिकल को आप पूरा अंत तक पढ़े।

IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi

तो सबसे पहले हम बात कर लेते हैं कि आईपीएस मनोज कुमार शर्मा कौन है और आज के समय में यह आईपीएस इतने चर्च में क्यों है।

Who is (कौन है) IPS Manoj Kumar Sharma :-

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा यह एक आईपीएस अधिकारी हैं, इन्होंने 2005 में यूपीएससी (UPSC) का परीक्षा दिया था और उस परीक्षा में इन्होंने 121वीं रैंक हासिल किया इन्होंने चौथे प्रयास में एग्जाम को क्लियर किया था और उसी से इनको आईपीएस की पोस्ट मिली है। इन का जन्म स्थान मध्य प्रदेश है और उनके पिताजी का नाम रामवीर शर्मा है।

उनका अभी जो पोस्टिंग है वह मुंबई सिटी में है और वह मुंबई सिटी में एक प्रसिद्ध अधिकारी हैं। शुरुआती पढ़ाई के दौरान मनोज कुमार शर्मा अपनी क्लास के सभी विद्यार्थी से पढ़ाई में कमजोर थे। वह कक्षा 9वीं और 10वीं में तृतीय श्रेणी प्राप्त करने में सफल रहे। उन्होंने एक बार बताया था कि वह परीक्षा में नकल करने के बाद कक्षा 11 में तृतीय श्रेणी प्राप्त किया था।

आप को बता दे कि यह 12वीं कक्षा में पहले प्रयास में फेल हो गए थे। उसके बाद उनको यह एहसास हुआ नकल करना गलत है और उन्होंने नकल करना छोड़ दिया और फिर उन्होंने अपने मेहनत से दोबारा 12वीं का एग्जाम दिया और पास किया है।

चर्चा में क्यों है IPS Manoj Kumar Sharma ? :- 

अगर हम बात करें कि आईपीएस मनोज कुमार शर्मा आज के समय में इतने चर्च में क्यों है। तो यह एक साधारण परिवार से हैं और उनकी परिवार की स्थिति बहुत खराब थी फिर भी इन्होंने जैसे-तैसे अपनी पढ़ाई जारी रखी और इन्होंने यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया।

उनकी जीवन से बहुत लोग इंस्पायर हुए हैं और आज के समय में बहुत पॉपुलर अधिकारी भी है। और यही चीजों को देखकर आज के समय में इनके ऊपर फिल्म भी बन रहा है जिस फिल्म का नाम है “12वीं fail” है और यह फिल्म आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के जीवनी पर बनी है। और यही फिल्म के वजह से यह बहुत चर्चा में है।

IPS Manoj Kumar Sharma Date of Birth and Birth Place :-

इनका जन्म 3 जुलाई 1975 (गुरुवार) को बिलगाँव चौधरी, मोरेना, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ है। और वह 2023 के अनुसार 48 वर्ष के है।

IPS Manoj Kumar Sharma Educational Qualification (आईपीएस मनोज कुमार शर्मा शैक्षिक योग्यता) :-

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुरैना से की। और महारानी लक्ष्मी बाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, ग्वालियर, मध्य प्रदेश से स्नातक (Graduation) किए है। उन्होंने यूपीएससी सीएसई की तैयारी के दौरान ही अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी किया।

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Suraj Tiwari IAS Biography in Hindi – Rank, Age, Posting, Wife, Marks और बहुत कुछ ?

IPS Manoj Kumar Sharma Mairrage and Wife (आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की शादी और पत्नी) :-

इनके अगर हम शादी के बारे में बात करें तो उनकी जो शादी है वह 5 दिसंबर 2005 को हुई है उनके वाइफ का नाम श्रद्धा जोशी शर्मा है और यह एक आईआरएस ऑफीसर है।

IPS Manoj Kumar Sharma Family (आईपीएस मनोज कुमार शर्मा परिवार) :-

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के पिता जी का नाम रामवीर शर्मा है जो की सेवानिवृत्त मप्र शासन कृषि विभाग कर्मचारी है और उनके वाइफ का नाम श्रद्धा जोशी शर्मा है इन का एक बेटा और एक बेटी भी है बेटे का नाम मानस शर्मा है और चिया उनकी बेटी का नाम है।

IPS Manoj Kumar Sharma Success Story :-

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की सक्सेस स्टोरी के बारे में अगर हम बात करें तो जैसे कि आप सभी को मैंने ऊपर भी बताया कि मनोज कुमार शर्मा एक बहुत साधारण परिवार से आते हैं और यह शुरुआती तौर पर पढ़ाई में बहुत कमजोर भी थे। यह 12वीं में भी एक बार फेल हो चुके थे, लेकिन उनकी लाइफ में एक ऐसा मोमेंट आता है जब उनको लगता है कि कुछ बड़ी लेवल पर अधिकारी बनना चाहिए और यह अधिकारी बनने के लिए अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर आ गए।

अब यहां से उनकी जो तैयारी है वह पीसीएस (PCS) के लिए शुरू होती है आने के बाद उनको पता चलता है की पीसीएस के लिए उनको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना है तो वह सबसे पहले ग्वालियर शहर में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए रानी लक्ष्मीबाई गवर्नमेंट कॉलेज आफ एक्सीलेंस में दाखिला लिया, जिस समय उन्होंने ग्वालियर के इस कॉलेज में दाखिला लिया उस समय उनके पास सिर्फ ₹500 और एक कपड़े से भरा बैग था।

घर वालों से पैसा न मिलने पर उन्होंने ग्वालियर में ऑटो रिक्शा चलाने का काम करने लगे और साथ में पीसीएस परीक्षा की भी तैयारी करना शुरू कर दिया। कुछ समय ग्वालियर शहर में रहने के बाद उनको पता चला कि पीसीएस की जो परीक्षा है इसके अलावा भी ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा है तो उन्हें पता चलता है उस दौरान यूपीएससी के बारे में तो फिर यूपीएससी की तैयारी करनी स्टार्ट करते हैं।

उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए लगातार तीन बार प्रयास किया लेकिन वह चौथे प्रयास में सफल होता है चौथे प्रयास में उन्होंने 121वीं रैंक हासिल की और चौथा प्रयास उन्होंने 2005 में दिया था। 22 अगस्त 2005 को मनोज कुमार शर्मा को प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत एक आईपीएस अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। और उनके आईपीएस बनने तक के सफर के दौरान उनके वाइफ का और उनके कुछ दोस्तों का भी सपोर्ट मिला था। तो आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के सक्सेस स्टोरी कुछ इस तरह से था।

 

यह भी पड़े :-

Ishita Kishore Biography Hindi 2024 – कौन है, आयु, योग्यता, रैंक आदि

Khan Sir Biography (Khan Sir Real Name, Age, Qualification, Wife, Net worth and Coaching)

Best resort in virar under 500

How To Become Dentist In Indian Army ( जानिए भारतीय सेना में डेंटिस्ट कैसे बनें ) 2024 ?

Coast Guard Navik GD Salary, Exam and Syllabus 2024

 

Join Us :-

Whatsapp Channel

Telegram Channel

For More Updates about Latest News in Hindi

NVS Recruitment 2024 (Navodaya Vidyalaya Samiti)

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *